स्त्री-पुरुषों के बीच संबंधों में किलर का काम करती हैं ये पांच चीजें, जानें क्या हैं ये

Sex Drive Killers between men and women: कपल्स के बीच संबंधों की बुनियाद भावनात्मक और शारीरिक संबंधों पर टिकी हुई रहती है. इन संबंधों में थोड़ी भी खलल आ जाए तो रिश्ता दरकने लगता है. हम तिनका-तिनका कर संबंधों को जोड़ते हैं, लेकिन छोटी-छोटी चीजें भी इन संबंधों को बर्बाद कर सकती है. कई बार हम अपने शरीर की छोटी-छोटी कमजोरियों को नजरअंदाज कर देते हैं. हमें लगता है कि इन चीजों का हमारे रिश्तों पर कोई असर नहीं होगा. लेकिन इन्हें नजरअंदाज करना हमारे संबंधों पर बुरा असर डाल सकता है. कई ऐसी चीजें हैं जो महिला और पुरुषों के बीच रोमांस की गर्माहट या शारीरिक संबंधों (Sexual relationship) को खत्म कर सकती है. इसलिए इन चीजों के बारे में जानना बहुत जरूरी है. हम यहां ऐसी 5 चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनके कारण सेक्स ड्राइव (Sex Drive) पर बुरा असर पड़ सकता है और जिसके कारण कपल्स के बीच रिश्तों की गर्माहट भी कम हो सकती है.

क्या हैं पांच चीजें

पार्टनर के साथ अनबन
वेबएमडी की खबर के मुताबिक अगर पार्टनर के साथ अनबन हो तो सेक्स ड्राइव (sex drive ) पर इसका बुरा असर पड़ना लाजिमी है. महिलाओं को पुरुषों के साथ बहुत निकट संबंधों की चाहत होती है, तभी वह खुल सकती है. अगर दोनों में हमेशा अनबन हो रहा हो, संवाद सही न हो, एक-दूसरे के साथ धोखेबाजी की भावना हो और भरोसे में कमी हो, तो सेक्स ड्राइव पर प्रतिकुल असर पड़ेगा ही.

अल्कोहल
शराब सेक्स ड्राइव का सबसे बड़ा किलर है. ज्याद शराब की लत पार्टनर के लिए मुश्किलें पैदा करती है. हालांकि बहुत सीमित मात्रा में शराब सेक्स ड्राइव के लिए सही मानी जाती है.

बहुत कम नींद
अगर आप बहुत कम नींद लेते हैं, तो आपका सेक्स ड्राइव भी बहुत कम हो जाता है. अच्छे संबंधों के लिए अच्छी नींद जरूरी है. अगर आप कम सोते हैं तो आप अक्सर थकान का अनुभव करेंगे जिससे संबंध बनाने में दिक्कत होगी. इसलिए कम नींद का इलाज कराना जरूरी है.

दवा
दवा भी संबंधों के बीच खलल डालने का काम करती है. अगर आप नियमित रूप से डिप्रेशन, अनिद्रा, ब्लड प्रेशर आदि की दवा लेते हैं, तो इससे पार्टनर में खींझ पैदा होती है जिससे सेक्स ड्राइव कमजोर हो जाता है. इसलिए ऐसी स्थिति ही न आने दें जिसमें दवा लेने की जरूरत हो.

टेस्टोस्टेरोन का कम होना
जी हां, कपल्स के बीच सेक्स ड्राइव के कम होने की एक बड़ी वजह टेस्टोस्टेरोन (testosterone) हार्मोन का कम होना भी है. शरीर में यदि टेस्टोस्टोरोन हार्मोन की कमी होगी तो यौन संबंध बनाने की इच्छा भी कम होगी. कई वजहों से टेस्टेस्टोरोन में कमी आ सकती है. इसलिए यदि ऐसा है तो डॉक्टर से संपर्क कर इसका इलाज करें.

Tags: Health, Lifestyle, Relationship

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *