हरियाणा सरकार ने गन्ने का एमएसपी महज 10 रुपये बढ़ाया, किसान नाखुश, सोनीपत में हल्ला-बोल

नीतिन आंतिल और अशोक यादव

सोनीपत/कुरुक्षेत्र. हरियाणा सरकार ने गन्ने का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने का ऐलान किया है. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने कुरुक्षेत्र में यह बात कही.  मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि किसानों ने सरकार से गन्ने का रेट बढ़ाने की मांग रखी है, लेकिन गन्ना मिल भारी घाटे में हैं और हमारा रेट कई अन्य राज्यों से बहुत ज्यादा है. फिर भी हमने ₹10 और बढ़ा दिए हैं. अगले साल और  बढ़ाएंगे.

किसानों को निराश नहीं होने दिया जाएगा. साथ ही सीएम ने कहा कि सरपंचों की ई-टेंडरिंग समस्या का हल भी जल्द हो जाएगा. जाट धर्मशाला में दीनबंधु छोटू राम जयंती समारोह में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल पहुंचे थे. उनके साथ पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह, लोकसभा सांसद नायब सैनी, थानेसर विधायक सुभाष सुधा भी रहे. वहीं, कुरुक्षेत्र के पिपली में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सबसे पहले ब्राह्मण समाज से मुलाकात की और फिर उसके बाद तमाम संगठनों से भी मिले.

आपके शहर से (सोनीपत)

हरियाणा
सोनीपत

हरियाणा
सोनीपत

हरियाणा में गन्ना उत्पादक किसानों का सरकार के खिलाफ हल्ला बोल

सोनीपत में भी किसानों ने गन्ने के भाव में बढ़ोतरी को लेकर शुगर मिल से लेकर सभी चौक चौराहों से होते हुए ट्रैक्टर मार्च निकाला. सरकार ने गन्ने के भाव भी ₹10 प्रति क्विंटल बढ़ोतरी की है, जिसको लेकर किसानों ने सरकार के खिलाफ नाराजगी जताई.  किसानों ने स्पष्ट कर दिया है कि जब तक सरकार गन्ने का भाव 450 रुपए प्रति क्विंटल नहीं करेगी, तब तक सरकार के खिलाफ हल्ला बोल जारी रहेगा. सोनीपत में ट्रैक्टर मार्च की अगुवाई करने वाली महिलाओं का भी कहना है कि सरकार केवल किसानों की आय दोगुना करने की बात घोषणाओं में  ही कर रही है, लेकिन इसकी तरफ कोई भी कदम नहीं उठाया जा रहा.  प्रदर्शन में शामिल किसान राजेश दहिया, इंदु व अनमोल राणा ने कहा कि सरकार केवल किसानों के साथ धोखा कर रही है और आज जो भाव बढ़ाया गया है वह ऊंट के मुंह में जीरा डालने के जैसा है.

फसल को लगा देंगे आग

किसानों का कहना है कि हमारा आंदोलन जारी रहेगा और शुगर मिल बंद रहेंगी. शुगर मिल बंद होने से किसानों को कोई भी नुकसान नहीं हो रहा है और करनाल में हुई महापंचायत में यह फैसला हो गया था कि कोई भी किसान अपना गन्ना लेकर शुगर मिल में नहीं पहुंचेगा. अगर जरूरत पड़ी तो किसान अपने खड़ी फसल को आग के हवाले भी कर देगा.

Tags: Crop MSP Act, Farmers Agitation, Haryana News Today, Manohar Lal Khattar, Sugarcane Farmer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *