होंडा के इस ऐलान ने इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनियों की उड़ाई नींद, ग्राहकों की ख्वाहिश पूरी, अब इस दिन का इंतजार  

हाइलाइट्स

होंडा अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की योजना बना रही है.  
आगामी इलेक्ट्रिक मॉडल मार्च 2024 तक भारत में लॉन्च किया जाएगा.
इलेक्ट्रिक स्कूटरों में पिछले कुछ वर्षों में बहुत तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है.

Honda Electric Scooter: होंडा का एक्टिवा देश सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है. लोगों को एक्टिवा पर बहुत विश्वास है. यही वजह है कि कई लोग बेसब्री से होंडा का इलेक्ट्रिक स्कूटर के लॉन्च होने का इंतजार रहे हैं. हालांकि, बाजार में अब भी कई कंपनियां इलेक्ट्रिक स्कूटर बेच रही हैं, लेकिन एक्टिवा की लोकप्रियता के चलते होंडा इलेक्ट्रिक स्कूटर को काफी इंतजार है. अब होंडा ने जल्द ही भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स लॉन्च करने का ऐलान कर दिया है. होंडा के इस फैसले ने दूसरी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनियों को चिंता बढ़ा दी है.

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया अगले साल देश में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की योजना बना रही है.  कंपनी ने पुष्टि की है कि आगामी मॉडल मार्च 2024 तक भारत में लॉन्च किया जाएगा. आगामी इलेक्ट्रिक स्कूटर इलेक्ट्रिक वाहनों की लंबी सूची में पहला होगा. होंडा घरेलू बाजार के लिए ऐसे समय में योजना बना रही है, जब इलेक्ट्रिक की बिक्री टू-व्हीलर वाहनों विशेष रूप से स्कूटरों में पिछले कुछ वर्षों में बहुत तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है. होंडा ने सोमवार को अपने नए मॉडल एक्टिवा 6जी एच-स्मार्ट स्कूटर के लॉन्च के मौके पर यह घोषणा की है.

ये भी पढ़ें- Fortuner से कम नहीं है ये सस्ती SUV, कम बजट में फुल स्वैग, पेट्रोल भी पीती है कम

फिक्स बैटरी के साथ आएगा स्कूटर
होंडा इंडिया के प्रेसिडेंट और सीईओ अत्सुशी ओगाता ने कहा, “हम अगले साल मार्च में पहला इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करेंगे. इसे पूरी तरह से नए चेसिस पर तैयार किया जा रहा है. इसका डिजाइन भारतीय बाजार की जरूरतों के हिसाब से होगा. ’’उन्होंने आने वाले उत्पादों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अगले साल पहले मॉडल में फिक्स बैटरी होगी, जबकि दूसरे मॉडलों बैटरी बदलने वाला सिस्टम देखने को मिलेगा. ओगाता ने कहा कि कंपनी अपनी ईवी सीरीज के लिए चार्जिंग मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने को 6,000 से अधिक आउटलेट्स के अपने मौजूदा बिक्री नेटवर्क का इस्तेमाल कर रही है.

ये भी पढ़ें- ₹25,000 के जुर्माने से बचना है तो गाड़ी में करें ये बदलाव, 3 गलतियां पड़ जाएंगी भारी 

इन कंपनियों से होगी टक्कर
Honda ने भारत में अपने EV कारोबार में अपने निवेश के बारे में जानकारी शेयर नहीं की है. इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में फिलहाल होंडा का  कॉम्पीटीटर हीरो इलेक्ट्रिक सबसे आगे है. इसके बाद ओला इलेक्ट्रिक, ओकिनावा जैसे कई कंपनियां भी काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं. होंडा वर्तमान में 56 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ स्कूटर सेगमेंट में सबसे आगे है. दोपहिया निर्माता अगले महीने 100 सीसी बाइक लॉन्च करने के साथ मोटरसाइकिल सेगमेंट में प्रवेश करने की भी योजना बना रहा है.

Tags: Auto, Auto News, Autofocus, Automobile, Electric Scooter, Honda, Honda Activa, Honda Activa 5G, Scooter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *