15-18 आयु वर्ग के कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन आज से CoWIN पर शुरू, जानें पूरी प्रोसेस

नई दिल्‍ली. पंद्रह से 18 वर्ष की आयु वर्ग के लिए कोविड-19 रोधी टीकाकरण (anti-Corona vaccine) के लिए  1 जनवरी से ‘कोविन’ पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन शुरू हो रहा है. इसके लिए वॉक इन और ऑनलाइन पंजीयन कराया जा सकेगा.  वहीं, 3 जनवरी से ऑनसाइट पंजीकरण शुरू हो जाएगा. यह जानकारी अधिकारियों ने दी है. उन्‍होंने बताया कि तीन जनवरी से 15-18 साल आयु वर्ग के किशोरों के लिए कोविड रोधी टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा जबकि 10 जनवरी से स्वास्थ्य एवं अग्रिम पंक्ति के कर्मियों को ‘एहतियाती खुराक’ यानी प्रीकॉशनरी थर्ड डोज लगाई जाएगी.

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई कार्यशाला की अध्यक्षता की. इसमें उन्‍होंने सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में 15-18 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण के रोलआउट की समीक्षा की. उन्‍होंने हेल्‍थ केयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से अधिक आयु के लोगों जो किसी रोग से ग्रसित हैं, को दिए जाने वाले प्रीकॉशनरी थर्ड डोज के बारे में जानकारी ली.

ये भी पढ़ें :  इस राज्य की सरकार ने दिया तोहफा, लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी, जानें पूरा मामला

ये भी पढ़ें : खांसी, गले में खराश, सांस फूलना, दर्द, बुखार जैसे लक्षणों पर कोरोना टेस्‍ट हो, केंद्र ने राज्‍यों को दिया निर्देश

बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार रात राष्ट्र के नाम संदेश में ऐलान किया था कि तीन जनवरी से 15-18 साल आयु वर्ग के किशोरों के लिए कोविड रोधी टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा जबकि 10 जनवरी से स्वास्थ्य एवं अग्रिम पंक्ति के कर्मियों को ‘एहतियाती खुराक’ यानी तीसरी खुराक लगाई जाएगी. यह निर्णय वायरस के ‘ओमिक्रॉन’ वेरिएंट से संबंधित कोविड मामलों में बढ़ोतरी के बीच आया है. एक सरकारी सूत्र ने बताया कि भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सिन’ फिलहाल एकमात्र कोविड-19 रोधी टीका है, जिसे तीन जनवरी से 15-18 साल के किशोरों को लगाया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस श्रेणी में अनुमानित आबादी सात से आठ करोड़ है.

कोविड-19 टीके की दूसरी और तीसरी खुराक के बीच का अंतराल नौ से 12 महीने का हो सकता है. कोविन पोर्टल पर जरूरी बदलाव किए जा रहे हैं ताकि टीकाकरण की नई श्रेणी पंजीकरण करा सके. भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने देश में ही विकसित कोवैक्सिन टीके को 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों पर आपात स्थिति में इस्तेमाल करने की मंजूरी शुक्रवार को दी है लेकिन कुछ शर्तें भी लगाई हैं.

15-18 वर्ष के किशोरों के लिए वैक्सीनेशन की गाइडलाइन

– 1 जनवरी 2022 से कोविन एप/कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू होगा
– 15-18 वर्ष के किशोरों का कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन होगा
– 3 जनवरी 2021 से टीकाकरण शुरू होगा
– किशोरों को केवल कोवैक्सिन ही लगाई जाएगी
– रजिस्ट्रेशन के लिए कोविन एप/कोविन पोर्टल पर आधार के अलावा 9 अन्य दस्तावेजों में एक का कर सकते हैं प्रयोग
– स्कूल का परिचय पत्र भी मान्य होगा
– ऑनलाइन स्लॉट बुक करवाने पर रिफरेंस ID और सीक्रेट कोड मिलेगा
– वैक्सीनेशन सेंटर पर यह रिफरेंस ID और सीक्रेट कोड बताना होगा
– वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर भी किशोर पंजीयन करवा सकते हैं.

लगवानी है Covid Vaccine तो ये है प्रोसेस 

1. सबसे पहले कोविन ऐप (CoWIN App) या वेबसाइट https://www.cowin.gov.in/ पर विजिट करें .

2. इसके होम पेज पर वैक्सीनेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करें .
3. अब जो पेज खुलेगा उसमें बड़ों और बच्चों के लिए वेक्सीनेशन स्लॉट दिखेंगे.
4. यहां ऑप्शन पर नाम, उम्र और अन्य डिटेल्स भरें .
5. इसके बाद आधार कार्ड या 10वीं क्लास या किसी अन्य क्लास का आईकार्ड दें .
6. नजदीक के वैक्सीन सेंटर और स्लॉट चुनें.
7. स्लॉट मिलने के बाद उस पर क्लिक करें और सबमिट करें.

Tags: Anti-Corona vaccine, Vaccination

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *