510 रुपए की ऑनलाइन शूट खरीदकर 3 लाख गंवा बैठी छात्रा, जानें ऑनलाइन ठगी का पूरा मामला

हाइलाइट्स

गोपालगंज में पिछले 6 महीने में साइबर ठगी के 45 मामले दर्ज हुए.
ऑनलाइन फर्जीवाड़े की शिकार हुई छात्रा ने गंवाए तीन लाख रुपए.
510 रु. की ऑनलाइन शॉपिंग करनेवाली छात्रा से 3 लाख की ठगी.

गोपालगंज. ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज बढ़ने के साथ-साथ ऑनलाइन ठगी के मामलों में भी बढ़ोतरी हो रही है.. ठगी करने वाले नए-नए तरीके इस्तेमाल कर रहे हैं. गोपालगंज में एक ऐसा मामला सामने आया, जिससे पुलिस भी हैरान है. महज 510 रुपए की शूट खरीदनेवाली एक छात्रा से साइबर अपराधियों ने 3 लाख रुपए की ठगी कर ली.

नगर थाना क्षेत्र के चुना गली मोहल्ले की रहनेवाली स्नातक की छात्रा साक्षी कुमारी ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गई है. साक्षी ने पिछले सप्ताह 510 रुपए की ऑनलाइन एक शूट खरीदी. ऑनलाइन खरीदारी करते ही मोबाइल पर मैसेज आया और अगले दिन ही साइबर अपराधियों ने लक्की ड्रॉ में फर्स्ट प्राइज; यानी 12 लाख 60 हजार रुपए कैश या टाटा सफारी कार जीतने की सूचना दी. कॉल करनेवाले साइबर अपराधियों ने खुद को मीशो एप कंपनी का अधिकारी बताया. कंपनी का आइकार्ड और आधार कार्ड भी भेजा. यहीं से शुरू हुआ छात्रा को ठगी का शिकार बनाने का सिलसिला.

इसके बाद साइबर अपराधियों का अगले दिन छात्रा के पास कॉल आया और लक्की ड्रॉ में मिले इनाम को पाने के लिए फॉर्म चार्ज, जीएसटी, इनकम टैक्स, सिक्यूरिटी चार्ज, टीडीएस के चार्ज को जोड़कर 3 लाख रुपए अकाउंट में मंगा लिए. पैसा ट्रांसफर करने के बाद साइबर अपराधियों का कॉल आना बंद हो गया और मोबाइल नंबर भी बंद हो गया. 3 लाख रुपए गंवाने के बाद छात्रा को भी अहसास हुआ कि वह ठगी की शिकार हो गयी. त

आपके शहर से (गोपालगंज)

बिहार
गोपालगंज

बिहार
गोपालगंज

छात्रा ने इसके बाद पूरे मामले में नगर थाने में एफआइआर दर्ज कराई. सदर एसडीपीओ संजीव कुमार ने कहा कि अधिकतर शिक्षित लोग ईनाम पाने की लालच में फंसकर साइबर अपराधियों के शिकार बन रहे हैं. ऐसे मामलों में प्राथमिकी दर्ज कर साइबर सेल की मदद से अपराधियों को पकड़ने की कार्रवाई चल रही है.

बता दें कि गोपालगंज के अलग-अलग थानों में दर्ज सायबर अपराध के मामलों पर गौर करें तो पिछले छह महीने में 45 मामले दर्ज किये जा चुके हैं. साक्षी की तरह भोले-भाले कई लोग ईनाम पाने की लालच में साइबर अपराधियों के ठगी के शिकार बन रहे हैं. ऐसे में ऑनलाइन खरीदारी करने के दौरान छोटी से छोटी चूक की कीमत लाखों में चुकानी पड़ रही है.

Tags: Bihar News, Cyber Crime News, Cyber Fraud, Gopalganj news, Online fraud

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *