Bihar: Cyclone Yaas की वजह से 7 की मौत, सूबे में भारी तबाही; मुआवजे का ऐलान

पटना: बिहार (Bihar ) में चक्रवात यास (Cyclone Yaas) के कारण सात लोगों की मौत हो गई जबकि चक्रवाती तूफान के मद्देनजर कम दबाव का क्षेत्र बनने से शुक्रवार को राज्य के अधिकांश हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हुई. राजधानी पटना (Patna), दरभंगा, बांका, मुंगेर, बेगूसराय, गया और भोजपुर में चक्रवात से एक-एक शख्स की मौत हो गई. राजधानी में पटना को वैशाली से जोड़ने वाले भद्र घाट पर पीपा पुल का एप्रोच रोड धंस गया. वहीं वैशाली के राघोपुर में तेज बारिश के कारण रुस्तमपुर पीपापुल क्षतिग्रस्त हो गया

आज भी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने शनिवार को भी उत्तर बिहार के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है. वहीं सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने लोगों की मौत पर दुख जताया है. सीएम ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि का तत्काल भुगतान करने का आदेश दिया है. मुख्यमंत्री ने साथ ही यह भी निर्देश दिया कि बेगूसराय में चक्रवात से घायल चार व्यक्तियों और गया (Gaya) और बांका में एक-एक घायल को उचित मेडिकल मदद मुहैया कराई जाए.

कुमार ने बिहार के लोगों से मौसम विभाग (IMD) द्वारा जारी चेतावनियों के अनुसार सभी सावधानी बरतने की अपील की और आश्वासन दिया कि बिजली और पानी की निर्बाध आपूर्ति तथा वाहनों के आवागमन का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं.

ये भी जानिए- Cyclone Yaas ने मचाई तबाही, 15 लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित निकाला गया; देखिए Pics

विपक्ष हमलावर

विपक्षी राजद ने एक बयान जारी करके नीतीश कुमार सरकार पर भारी बारिश के मद्देनजर शहर को डूबा देने का आरोप लगाया. बताते चलें कि ओडिशा (Odisha) और पश्चिम बंगाल (West Bengal) में बुधवार को दस्तक देने के बाद 26 मई की मध्यरात्रि से भयंकर चक्रवाती तूफान यास ने झारखंड और बिहार को प्रभावित (Bihar-Jharkhand effected by Yaas) किया था. चक्रवात के कारण राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में भारी बारिश हुई थी.

सामान्य हो रहे हालात

यहां मौसम कार्यालय के अधिकारी एस के मंडल के अनुसार, कटिहार और सारण जैसे उत्तर बिहार के जिलों में 200 मिमी के करीब या उससे अधिक बारिश हुई. पटना जिले में तेज हवाएं चलने के साथ ही यहां कल से 90 मिमी से अधिक बारिश हुई है, जिसके परिणामस्वरूप राजधानी के मुख्य इलाकों सहित कई हिस्सों में भारी जल-जमाव हो गया. धीरे-धीरे हालात सामान्य हो रहे हैं. वहीं खराब मौसम के कारण बृहस्पतिवार शाम को बाधित हुआ हवाई यातायात सुबह फिर से शुरू हो गया.

ये भी पढ़ें- US: 10 महीने के मासूम को मां ने चाकू से गोदकर मार डाला, बेटी पर भी किया जानलेवा हमला

(एजेंसी इनपुट)

LIVE TV

Share
Facebook Twitter Pinterest Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *