Bokaro News : अराजक तत्वों ने तोड़ी जवाहर लाल जैविक उद्यान की बाउंड्रीवाल, देखें वीडियो

रिपोर्ट – मृत्युंजय कुमार

बोकारो. बोकारो इस्पात नगर के सेक्टर-4 स्थित जवाहरलाल नेहरू जैविक उद्यान के जानवर और पक्षी अब सुरक्षित नहीं है. दिन के उजाले में उद्यान की दीवार बीते दिनों तोड़ दी गई. अब इस घटना का सीसीटीवी फुटेज सामने आया है. जिसमें एक व्यक्ति कुल्हाड़ी के वार से दीवार को गिराता दिख रहा है.

दीवार गिरने के बाद अब उद्यान में मौजूद जानवर और पक्षियों की सुरक्षा को लेकर सवाल भी उठने लगे हैं. बीएसएल प्रबंधन की मानें तो उक्त बाउंड्रीवाल को तोड़ने वाली घटना सीसीटीवी फुटेज सामने आया है. इसमें शामिल अपराधियों की गतिविधि स्पष्ट देखी जा सकती है. प्रबंधन जल्द इसे बोकारो पुलिस को उपलब्ध कराएगा.

बता दें कि इस्पात नगर के विभिन्न इलाकों में मौजूद बीएसएल की संपत्ति को एक-एक कर आपराधिक संगठन निशाना बना रहे हैं. बावजूद इसके अब तक मामले पर न तो पुलिस ने कोई ठोस कार्रवाई कर पाई है और न ही बीएसएल प्रबंधन इस पर रोक लगा पा रहा है.

जारी है चोरों का आतंक

बोकारो इस्पात नगर में चोरों ने पहले लैक रोड स्थित सड़क के किनारे लगे लोहे के ग्रिल पर हाथ साफ किया. फिर हाई सिक्योरिटी जोन बीएसएल एडीएम से प्लांट के मेन गेट जानेवाले मार्ग पर स्थित लोहे के ग्रिल को निशाना बनाया. इसके बाद सेक्टर चार से पुस्तकालय मैदान जानेवाले हैप्पी स्ट्रीट लिखे स्ट्रक्चर को गायब कर दिया. इसी तरह चोरों की मनमानी चलती रही तो स्थिति अत्यंत ही गंभीर हो सकती है.

क्षतिग्रस्त करने का फुटेज आया सामने

फिलहाल उद्यान में पांच तेंदुआ, 40 से अधिक हिरण, नील गाय, हिप्पो, सांभर, भालू सहित अन्य जानवरों के अलावा भारी संख्या में मोर, तोता सहित अन्य पक्षियां मौजद हैं. बोकारो स्टील के संचार प्रमुख मणिकांत धान ने कहा कि जवाहर लाल जैविक उद्यान की बाउंड्रीवाल को क्षतिग्रस्त करने वाली घटना का सीसीटीवी फुटेज बीएसएल प्रबंधन के पास है. जल्द ही इसे बोकारो एसपी को दिया जाएगा. फिलहाल बीएसएल प्रबंधन अपने स्तर पर जांच पड़ताल कर रही है.

Tags: Bokaro news, Jharkhand news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *