Business Idea: सर्दियों में अपने घर से शुरू करें ये बिजनेस, मार्केट में डिमांड से आपकी जेब रहेगी गर्म

हाइलाइट्स

सर्दी बढ़ने के साथ ही मार्केट में गर्म मसालों की डिमांड बढ़ने लगी है.
इस बिजनेस के लिए आपको स्वाद और फ्लेवर की समझ के साथ मार्केट की भी नॉलेज होनी चाहिए.
मसालों को होलसेल में खरीदकर छोटे पैकेट्स में पैक करके आप इससे ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं

नई दिल्ली. सर्दी बढ़ने के साथ ही मार्केट में गर्म मसालों की डिमांड बढ़ने लगी है. ऐसे में अगर आप किसी नए बिजनेस की तलाश में है तो आपके लिए ये एक अच्छा ऑप्शन है. आप अपने घर पर मसाला यूनिट लगाकर इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसमें आपको सिर्फ एक बार थोड़ा सा निवेश करना है. इसके बाद कई वर्षों तक लाखों रुपये की मोटी कमाई कर सकते हैं. क्योंकि मार्केट में मसालों की डिमांड हमेशा बनी रहती है.

मसाले हमारे यहाँ की रसोई की शान है. हर घर की रसोई में कई तरह के मसाले रहते हैं. अगर आप इसका बिजनेस शुरू करते हैं तो इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत या ट्रेनिंग की जरूरत नहीं पड़ती है. इन्हें बनाना आसान है और रीजनल टेस्ट और फ्लेवर के आधार पर इसे तैयार किया जाता है. मसालों का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको थोड़ा स्वाद और फ्लेवर की समझ के साथ मार्केट की भी नॉलेज होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें – Business Idea : सेहत से जुड़ा यह बिजनेस आपको देगा आर्थिक मजबूती, सरकार की मदद से हर महीने कमाएं 1.20 लाख

कैसे करें बिजनेस की शुरुआत?
मसाला बनाने की यूनिट लगाने के लिए आपको अपने आसपास के इलाकों में ज्यादा मांग वाले मसालों के बारे में पता करना होगा. इसके बाद अपने घर पर यदि जगह मौजूद हों तो ठीक अन्यथा किसी और स्थान पर आप जहाँ यूनिट लगाना चाहते हैं, वहाँ पूरा सेटअप तैयार करना पड़ेगा. फिर आप होलसेल रेट पर कहीं से भी मसाले खरीद सकते हैं. मार्केट का सर्वे करके आपको अपने बिजनेस के लिए कस्टमर तैयार करने होंगे.

कितना करना होगा निवेश?
मसालों का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) की मदद मिल सकती है. इसकी एक रिपोर्ट में मसाला बनाने की यूनिट लगाने का पूरा खाका तैयार किया गया है. इस रिपोर्ट के अनुसार आपको मसाला बनाने की यूनिट लगाने के लिए 3.50 लाख रुपये का खर्च होंगे. जिसमें 300 वर्ग फुट बिल्डिंग शेड पर 60 हजार रुपये और इक्विपमेंट पर 40 हजार रुपये खर्च होंगे. वहीं काम शुरू होने पर होने वाले खर्च के लिए कम से कम 2.50 लाख रुपये की और जरूरत पड़ेगी.

ऐसे बढ़ा सकते हैं मसालों की बिक्री
कोई भी प्रोडक्ट जब आकर्षक पैकिंग में आता है तो मार्केट में उसके चलने की संभावना बढ़ जाती है. आपका प्रोडक्ट आपकी डिजाइनर पैकिंग पर बिकता है. आप किसी पैकेजिंग एक्सपर्ट से सलाह पर अपनी पैकेजिंग को बेहतर बना सकते हैं. अपने प्रोडक्ट के लिए लोकल मार्केट पर ज्यादा फोकस रखें. इसके अलावा आप दुकानदारों और घरों में सीधा संपर्क स्थापित कर सकते हैं. अगर आप बिजनेस को और बढ़ाना चाहते हैं तो कंपनी की एक वेबसाइट भी बनाकर उसमें सारे प्रोडक्ट की जानकारी दे सकते हैं. आप अपने बिजनेस का सोशल मीडिया पेज बनाकर ऑनलाइन मार्केटिंग भी कर सकते हैं.

मसालों के बिजनेस में कितना है मुनाफा
आपके द्वारा शुरू किया गया मसालों का बिजनेस अगर अच्छा चल पड़ता है तो इससे आप मोटा पैसा कमा सकते हैं. मसालों को होलसेल में खरीदकर छोटे पैकेट्स में पैक करके आप इससे ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. आपकी यूनिट में सालाना 193 क्विंटल मसाले का उत्पादन किया जा सकता है. जिसमें 5400 रुपये प्रति क्विंटल के भाव से साल भर में कुल 10.42 लाख रुपये की बिक्री हो सकती है. इसमें से सारे खर्च घटाने के बाद आपको सालाना कम से कम 2.54 लाख रुपये का मुनाफा होगा. यानी महीने में 21 हजार रुपये से ज्यादा की कमाई घर बैठे आसानी से कर सकते हैं.

Tags: Business from home, Business ideas, Business news in hindi, Business opportunities, Money Making Tips

Share
Facebook Twitter Pinterest Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *