CBSE के बाद CISCE और हरियाणा बोर्ड की भी 12वीं की परीक्षाएं रद्द

नई दिल्ली: मंगलवार का दिन 12वीं बोर्ड की परीक्षा का इंतराज कर रहे लाखों छात्रों के लिए राहत भरा रहा. CBSE के बाद CISCE और फिर हरियाणा बोर्ड (Haryana Board) ने एक के बाद एक कक्षा 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने का ऐलान कर दिया. CISCE ने कहा कि कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए इस साल 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय किया गया है. यह जानकारी बोर्ड के चेयरमैन डॉ जी इमैनुएल ने दी.

उन्होंने कहा, ‘परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है. वैकल्पिक आकलन मानकों की जल्द घोषणा की जाएगी.’

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (CISCE) का निर्णय CBSE बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द करने की तर्ज पर लिया गया है. CBSE परीक्षाओं का रद्द करने का निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में हाई लेवल मीटिंग के दौरान लिया गया.

ये भी पढ़ें- CBSE छात्रों के लिए बड़ा फैसला, नहीं होंगी 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 

प्रधानमंत्री ने कहा कि छात्रों के हित में यह निर्णय किया गया है और छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों की चिंताओं का अंत किया जाना जरूरी है.

बता दें कि CISCE ने पिछले हफ्ते स्कूलों से छात्रों के 11वीं कक्षा और इस सत्र के दौरान 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों का औसत मुहैया कराने के लिए कहा था. परीक्षाएं चार मई से होने वाली थीं. 

हरियाणा बोर्ड ने भी रद्द कीं 12वीं कक्षा की परीक्षाएं

केंद्र सरकार द्वारा CBSE की 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का ऐलान किए जाने के कुछ ही देर बाद हरियाणा सरकार ने भी 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दीं. राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा, ‘हमने भी राज्य में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय लिया है. हम केंद्र द्वारा लिए गए फैसले के साथ हैं और बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया है.’

Share
Facebook Twitter Pinterest Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *