CBSE Board Exam 2023 Latest Notice: सीबीएसई ने कक्षा 10वी, 12वीं के छात्रों के लिए जारी किया ये अहम नोटिस, यहां पढ़ें डिटेल

CBSE Board Exam 2023 Latest Notice: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने CBSE Baord Exam 2023 के अभ्यर्थियों के एजुकेशनल डॉक्यूमेंट्स के वेरिफिकेशन के लेकर एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है. CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं के अभ्यर्थियों के डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन से संबंधित नोटिस CBSE  की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर उपलब्ध है.

आधिकारिक नोटिस के अनुसार बोर्ड ने छात्रों द्वारा डिजिटल डॉक्यूमेंट्स को डाउनलोड करने और एम्प्लायर और हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट के लिए NAD के डिजिलॉकर प्लेटफॉर्म पर 21 साल यानी 2001 से 2022 तक के कक्षा 10वीं, 12वीं के परीक्षार्थियों के रिजल्ट डेटा अपलोड किए गए हैं.

बोर्ड द्वारा अपलोड किए गए डॉक्यूमेंट डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित हैं और प्रमाणीकरण के लिए PKI आधारित QR कोड है. एजुकेशनल इंस्टीट्यूट और एम्प्लायर विशेष रूप से डिजाइन किए गए मोबाइल एप की मदद से इन अकादमिक डॉक्यूमेंट्स को सत्यापित कर सकते हैं.

एजुकेशनल डॉक्यूमेंट्स की जांच करने की प्रक्रिया आधिकारिक नोटिस में दिया गया है. बोर्ड ने सभी संगठनों से अनुरोध किया है कि वे CBSE को अनुरोध न भेजें. ये संगठन ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं और अपना वेरिफिकेशन करवा सकते हैं.

इसके अलावा CBSE हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट और सरकारी एम्प्लायर को जरूरत पड़ने पर बल्क वेरिफिकेशन के लिए API भी उपलब्ध कराएगा. इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार CBSE आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें…
25 रुपये के फॉर्म में साइंटिस्ट से लेकर बने डिप्टी कमिश्नर, आज से आवेदन शुरू
MPPEB इस दिन से PNST 2022 के लिए शुरू करेगा आवेदन, ऐसे कर सकेंगे अप्लाई

Tags: Cbse, Cbse board, Cbse exam, Cbse news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *