CCSU News: सीसीएसयू ने स्‍टूडेंट्स को दी बड़ी राहत, अब PhD के लिए इस डेट तक करें आवेदन

रिपोर्ट- विशाल भटनागर

मेरठ. चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर एवं संबंधित कॉलेजों से जो स्टूडेंट्स पीएचडी करना चाहते हैं. ऐसे सभी छात्र-छात्राओं के लिए विश्वविद्यालय द्वारा राहत प्रदान की गई है. विश्वविद्यालय प्रशासन ने पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करने की तिथि को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है. ऐसे सभी छात्र-छात्राएं ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

विश्वविद्यालय प्रशासन ने एंट्रेंस एग्जाम के लिए सामान्य वर्ग के लिए 2500 रुपए, ओबीसी वर्ग के लिए 2000 और एससी एसटी के छात्रों के लिए 1500 रुपए फीस रखी है. छात्र-छात्राएं पीएचडी में आवेदन करने के लिए इस लिंक https://ccsucbtexam.com का सहारा ले सकते हैं.

फीस पर जारी है फसाद
विश्वविद्यालय द्वारा पीएचडी एंट्रेंस की डेट को बढ़ाने के फैसले का विभिन्न छात्र नेताओं द्वारा स्वागत किया गया है. छात्र नेता आदेश प्रधान का कहना है कि विश्वविद्यालय ने तिथि को बढ़ाकर कर उन सभी अन्य लोगों को राहत प्रदान की है, जो फॉर्म भरने से वंचित रह गए थे. वहीं, उनका यह भी कहना है कि विश्वविद्यालय से पीएचडी एंट्रेंस में फीस कम करने की मांग की गई थी, लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा इस बात पर विचार नहीं किया गया है. ऐसे में विश्वविद्यालय प्रशासन का विरोध भी किया जाएगा.

वहीं, छात्र नेता अक्षय बैंसला का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों से भी छात्र-छात्राएं सीसीएसयू में अध्ययन करते हैं. ऐसे में अगर विश्वविद्यालय प्रशासन छात्रों को राहत पहुंचाते हुए फीस में कटौती करता तो काफी बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं फॉर्म भरते. दरअसल फीस अधिक होने के कारण ही स्टूडेंट्स दूरी बना रहे हैं. विश्वविद्यालय से संबंधित कॉलेज एवं विद्यालय परिसर में संचालित विभिन्न विभाग में लगभग 1900 सीटें हैं, जिसमें यह पीएचडी कराई जाएगी.

निगेटिव मार्किंग पर विवाद जारी
विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा 6 वर्ष बाद पीएचडी के लिए एंट्रेंस खोले गए हैं. इन परीक्षाओं में विश्वविद्यालय द्वारा निगेटिव मार्किंग भी रखी गई है. हालांकि छात्र-छात्राओं द्वारा निगेटिव मार्किंग को लेकर विरोध भी जताया गया है. इसके अलावा विश्वविद्यालय से संबंधित अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की मुख्य वेबसाइट https://www.ccsuniversity.ac.in/ccsum/index.php के साथ हेल्पलाइन नंबर 0121-2763539, 2764777 पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Chaudhary Charan Singh University Meerut

Tags: Meerut news, University education

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *