Corona की तीसरी लहर के लिए कैसे की जाए तैयारी, IIT Delhi ने रिपोर्ट में बताया तरीका

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में फिलहाल कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के हालात सुधरने लगे हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 956 मामले दर्ज हुए हैं. जिसे राहत की खबर माना जा रहा है. 

इसी बीच आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) ने एक रिपोर्ट जारी की है. जिसमें साफ तौर पर कहा गया है कि दिल्ली को कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर (Corona Third Wave) के लिए तैयार रहना होगा. इस रिपोर्ट में अलग-अलग स्थितियों और उससे निपटने को लेकर सिफारिशें की गई हैं. 

रोजाना आ सकते हैं 45000 केस

आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) की इस रिपोर्ट में दिल्ली में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) बढ़ने को लेकर चेतावनी दी गई है. आईआईटी दिल्ली की रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना की तीसरी लहर में राजधानी को रोजाना 45 हजार कोरोना संक्रमण के मामलों के लिए तैयार रहना होगा. इस दौरान रोजाना करीब 9 हजार लोगों को अस्पताल में एडमिट करने की जरूरत पड़ेगी.

रिपोर्ट में 3 स्थितियों का किया गया जिक्र

आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) की रिपोर्ट में तीन स्थितियों का जिक्र किया गया है. पहली स्थिति में कोरोना की दूसरी लहर की जैसी परिस्थितियों के रहने पर मरीजों की संख्या, अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या, ऑक्सिजन की जरूरत का अनुमान किया गया है. दूसरी स्थिति- नए मामलों के 30 फीसदी बढ़ने के बाद की जरूरतों पर हैं. तीसरी स्थिति- मरीजों की संख्या में 60 परसेंट की बढ़ोतरी होने पर है. इसी स्थिति में रोजाना 45 हजार से अधिक मामले आने का अनुमान लगाया गया है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि संकट से उबरने के लिए रोजाना 944 मीट्रिक टन ऑक्सिजन की जरूरत होगी. 

ये भी पढ़ें- PM मोदी का बड़ा ऐलान, Corona में अनाथ हुए बच्चों को मिलेगी फ्री शिक्षा; 10 लाख मुआवजा

दिल्ली सरकार खरीदे क्रायोजेनिक ऑक्सिजन टैंकर

रिपोर्ट में राजधानी में ऑक्सिजन (Oxygen) इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार की बात कही गई है. इसमें दिल्ली सरकार से 20-100 टन की क्षमता वाले 20-25 क्रायोजेनिक ऑक्सिजन टैंकर खरीदने की बात कही गई है. इससे महामारी के दौरान ऑक्सिजन के डिस्ट्रीब्यूशन में मदद मिलेगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली सरकार को ऑक्सिजन टैंकर के साइज को लेकर सजग रहना होगा. ये ऐसा होना चाहिए कि ट्रांसोपोर्ट के अलग-अलग मोड के साथ आसानी से अडजस्ट हो सके. 

LIVE TV

Share
Facebook Twitter Pinterest Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *