Corona vaccination को लेकर Priyanka Gandhi ने फिर साधा केंद्र पर निशाना

नई दिल्ली: देश में इस समय वैक्सीन को लेकर जमकर राजनीति हो रही है. विपक्ष केन्द्र सरकार पर लगातार वैक्सीन के प्रबंधन और लोगों तक इसकी उपलब्धता को लेकर सवाल उठा रहा है.

मुफ्त वैक्सीन की नीति पर सवाल

वैक्सीनेशन को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने सरकार पर एक बार फिर निशाना साधा.​ प्रियंका ने वैक्सीन की कमी को लेकर सवाल उठाए और पूछा कि मुफ्त वैक्सीन की नीति बनने की बात थी, लेकिन अबतक सरकार ने दिया क्या?

प्रियंका गांधी ने अपनी फेसबुक पोस्ट में लिखा है- आज देश में प्रतिदिन औसतन 19 लाख लोगों को वैक्सीन लग पा रही है. केंद्र सरकार की ढुलमुल वैक्सीन नीति ने वैक्सीन वितरण को अधर में लाकर छोड़ दिया है. 

-भारत के लोगों ने आशा की थी कि सबके लिए मुफ्त वैक्सीन की नीति बनेगी, लेकिन केंद्र सरकार ने दिया क्या?
-वैक्सीन केन्द्रों पर ताले
-एक देश, वैक्सीन के 3 दाम
-अभी तक मात्र 3.4% जनसंख्या का फुल वैक्सीनेशन
-जिम्मेदारी त्याग का भार राज्यों पर डालना
-दिशाहीन वैक्सीन नीति.

वैक्सीनेशन में भारत तीसरे नंबर पर

 

यहां बता दें कि पूरी दुनिया में अब तक वैक्सीन लगाने के मामले में भारत तीसरे नंबर पर है. जबकि पहले नम्बर पर चीन है, वहां दावा है कि 54 करोड़ वैक्सीन की डोज लग चुकी हैं. दूसरे स्थान पर अमेरिका है, अमेरिका की कुल आबादी 33 करोड़ है और वहां 28 करोड़ 77 लाख वैक्सीन की डोज लग चुकी हैं. वहीं भारत में वैक्सीन की 21 करोड़ 31 लाख डोज़ लग चुकी हैं.

वैक्सीन की बर्बादी के मामले

इस बीच कई राज्यों से वैक्सीन की बर्बादी की भी खबरें आ रही हैं. 27 मई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वैक्सीन की बर्बादी के मामले में झारखंड सबसे ऊपर है, वहां 37.3 प्रतिशत वैक्सीन बर्बाद हो गई.

छत्तीसगढ़ में ये आंकड़ा 30.2 प्रतिशत है और तमिलनाडु में ये 15.5 प्रतिशत है. इसके अलावा ये खबर आई है कि अकेले राजस्थान में वैक्सीन की साढ़े 11 लाख डोज बर्बाद हो गईं. सोचिए साढ़े 11 लाख डोज बर्बाद हुईं. इस समय पूरे देश में वैक्सीन के बर्बाद होने की दर 6.3 प्रतिशत है. यानी इन राज्यों में राष्ट्रीय औसत के मुकाबले कहीं गुना ज्यादा वैक्सीन बर्बाद हो रही है.

Share
Facebook Twitter Pinterest Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *