Corona Vaccination Bihar: दानापुर और फुलवारी शरीफ में ‘अफवाह गैंग’ का डर हावी, जानिए क्यों

पटना: कोरोना से बचाव के लिए मास्क, सामाजिक दूरी और वैक्सीन ही फिलहाल सबसे बड़ा रक्षा कवच है लेकिन जब इतना समझाने के बाद भी लोग अपनी जान की परवाह न करें तो भला इसे क्या कहा जाएगा. ऐसा ही एक मामला बिहार से सामने आया है जहां के लोगों का कहना है कि वो मर जायेंगे लेकिन वैक्सीन नहीं लगवाएंगे. 

‘अफवाह गैंग की करतूत’

अफवाह गैंग ने यहां के लोगों के मन में इतना डर बैठा दिया है कि वो किसी भी कीमत पर कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) नहीं लगवाना चाहते. ज़ी न्यूज़ की टीम जब दानापुर (Danapur) के लखनी बीघा गांव और फुलवारी शरीफ (Phulwari Sharif) के ग्यासपुर पहुंची तो पता चला कि लोगों के मन में वैक्सीन को लेकर कितनी गलत जानकारी कूट-कूट कर भरी गई है. इन गांवों के लोग कोरोना से मरने की बजाये वैक्सीन से डर रहे हैं.

वैक्सीन के नाम पर भड़क जाती हैं महिलाएं 

ऐसे कई गांव हैं जहां पुरुषों की छोड़िए महिलाएं तक वैक्सीन का नाम सुनते ही भड़क जाती हैं. पटना (Patna) के फुलवारी शरीफ स्थित ग्यास नगर में इक्का-दुक्का लोगों को छोड़कर किसी ने भी वैक्सीन नहीं लगवाई है.

ये भी पढ़ें- Bihar Police का आदेश, ड्यूटी पर Mobile Phones इस्तेमाल नहीं कर सकते पुलिसकर्मी

कैसे दूर होगा अंधिविश्वास?

कुछ जागरूक लोगों की बात करें तो ग्यास नगर के पूर्व मुखिया मोहम्मद गयासुद्दीन भले ही लोगों को घर-घर घूमकर जागरूक तो कर रहे हैं. लेकिन उनकी भी बात मानने से लोग इंकार कर रहे हैं. पूर्व मुखिया ने बताया कि इस वाड में कोई भी स्वास्थ्य विभाग की टीम नहीं आई है.

स्वास्थ्य विभाग की टीम को इस गांव में आकर लोगों को वैक्सीन के बारे में जो अंधविश्वास फैला है. उसे दूर करते हुए लोगों को ये भरोसा दिलाना चाहिए ताकि लोग वैक्सीनेशन अधिक से अधिक संख्या में करा सकें. 

ज़ी न्यूज़ की टीम ने जब महिलाओं से वैक्सीन संबंधी जानकारी लेना चाही तो वहां पर मौजूद महिलाएं भड़क गईं. उन्होंने कहा, ‘वैक्सीन लेने से लोग मर रहे हैं यह सरकार की साजिश है हम लोग किसी भी कीमत पर वैक्सीन नहीं लेंगे, ना ही परिवार को दिलाएंगे.’

ये भी जानिए- Coronavirus Vaccination व वैक्सीन की कमी से जुड़े आपके हर सवाल का जवाब

जान से ज्यादा महंगाई की चिंता

ज़ी न्यूज की पड़ताल के दौरान सामने आए युवाओं की बातों ने भी निराश किया. यहां के युवाओं का भी वहीं रटा रटाया जवाब ये दिया कि लोग वैक्सीन लगवाने से मर रहे हैं, सरकार इस तरह लोगों की जान लेने पर तुली है. हम लोग वैक्सीन नहीं दिलाएंगे सरकार यह सब छोड़ महंगाई को कंट्रोल करें. 

जागरूकता की कमी: स्वास्थ्य प्रबंधक

फुलवारी शरीफ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र  के स्वास्थ्य प्रबंधक भी मान रही है कि लोगों में जागरूकता की कमी है स्वास्थ्य प्रबंधक ने बताया कि सारे एरिया में टीम भेजा जा रहा है सबको जानकारी भी दी जा रही है लोग  वैक्सीन ले भी रहे हैं. सिर्फ एक दो जगहों पर लोग वैक्सीन लेने से कतरा रहे हैं. 

हालांकि ग्यास नगर से यह सुकून देने वाली खबर है कि अभी तक यहां के लोग कोरोना पॉजिटिव नहीं हुए हैं लेकिन जिस तरह से यहां वैक्सीन पर अफवाह फैलाया जा रहा है ये कहीं से जायज नहीं है.

LIVE TV
 

Share
Facebook Twitter Pinterest Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *