Corona Vaccine की किल्लत पर केंद्र सरकार का जवाब, बताया- राज्यों के पास अभी भी 1.57 करोड़ डोज मौजूद

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ वैक्सीन को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है और देश में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाने के काम चल रहा है. लेकिन इस बीच कई राज्यों ने वैक्सीन की किल्लत की शिकायत की है और सेंटर बंद कर दिए हैं. हालांकि इस बीच केंद्र सरकार ने वैक्सीन की कमी पर जवाब दिया है और बताया है कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन मौजूद है.

राज्यों के पास 1.57 करोड़ वैक्सीन की डोज मौजूद

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने मंगलवार को बताया कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के पास कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की 1.57 करोड़ से अधिक खुराक अब भी मौजूद हैं. केंद्र ने अब तक मुफ्त और सीधे राज्य खरीद श्रेणियों के जरिए टीके की 23 करोड़ से अधिक खुराक राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों को मुहैया कराई है.

ये भी पढ़ें- क्या वैक्सीन लगे बांह में आ जाती है बिजली और जलने लगती है लाइट, जानें वायरल वीडियो का सच

अब तक 21.51 करोड़ वैक्सीन का हुआ है इस्तेमाल

मंत्रालय ने कहा, ’23 करोड़ वैक्सीन में से 21 करोड़ 51 लाख 48 हजार 659 खुराक का उपयोग हुआ है, जिनमें बर्बाद हुई खुराक भी शामिल है. राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अब भी कोविड-19 रोधी टीकों की 1 करोड़ 57 लाख 74 लाख 331 खुराक मौजूद है.’

राज्य सीधे खरीद सकते हैं कोरोना वैक्सीन

राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में केन्द्र, राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में टीके उपलब्ध करा कर उनकी मदद कर रहा है. इसके अलावा, वह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा टीकों की सीधी खरीद की सुविधा भी देता है.

देशभर में अब तक दी गई है 21.60 करोड़ डोज

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देशभर में अब तक कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) 21 करोड़ 60 लाख 46 हजार 638 डोज लगाई गई है. इसमें से 17.12 करोड़ लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगी है, जबकि 4.48 करोड़ दूसरी डोज भी लगाई जा चुकी है.

लाइव टीवी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *