Corona Vaccine: Delhi वालों को कब लगेगा Sputnik V का टीका? सीएम केजरीवाल ने दिया ये जवाब

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण को महत्वपूर्ण बताया है. उन्होंने कहा कि रूसी कोरोना वैक्सीन स्पु​तनिक वी (Sputnik V) की पहली खेप दिल्ली को जून में मिल जाएगी. ऐसे में 20 जून के बाद इस वैक्सीन से टीकाकरण शुरू हो सकता है.

पत्रकारों के लिए स्पेशल अभियान

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली में दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर बने सर्वोदय बाल विद्यालय में पत्रकारों और उनके परिवारों विशेष टीकाकरण अभियान की शुरूआत की. उन्होंने कहा कि इस अभियान में 18 साल से ऊपर के सभी पत्रकार और उनके परिजन फ्री टीके लगवा सकेंगे. 

सीएम केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा, ‘मैं सभी पत्रकारों से आग्रह करता हूं कि बड़ी संख्या में आगे आएं और टीकाकरण करवायें. टीकाकरण के माध्यम से ही आप स्वयं को कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षित रख सकते हैं.’ मुख्यमंत्री ने कहा कि मौजूदा समय में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ब्लैक फंगस के करीब 650 मामले हैं.

‘म्यूकरमाइकोसिस के 944 मामले’

​मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में म्यूकरमाइकोसिस के अभी 944 मामले हैं. इनमें से 300 मरीजों का केंद्र सरकार के अस्पतालों में इलाज चल रहा है. जबकि करीब 650 मरीज दिल्ली सरकार के अस्पतालों में भर्ती हैं. उन्होंने कहा कि फिलहाल दिल्ली में दवाईयों की बड़े पैमाने पर कमी है. दिल्ली को शनिवार को एक हजार इंजेक्शन मिले और रविवार को कुछ नहीं मिला. जबकि म्यूकरमाइकोसिस के मरीजों को रोजाना तीन-चार इंजेक्शन लगाने पड़ते हैं.’

सीएम केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि दिल्ली में 1 जून से धीरे धीरे लॉकडाउन हटाने की प्रक्रिया शुरू होगी. निर्माण क्षेत्र में छूट दी जायेगी और फैक्ट्रियों को एक हफ्ते के लिये खोला जाएगा. कई दिनों बाद लॉकडाउन में छूट मिलने से पहले दिन काम पर जाने वालों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. 

खट्टर के बयान पर दी प्रतिक्रिया

उन्होंने हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर के उस बयान पर प्रतिक्रिया दी, जिसमें उन्होंने कहा था कि केजरीवाल टीकाकरण पर राजनीति कर रहे हैं. इस बयान पर सीएम केजरीवाल ने कहा, ‘अगर हम तेजी से और जल्द से जल्द लोगों का टीकाकरण नहीं करेंगे, तो हम अपने सभी लोगों के लिए टीकाकरण कैसे सुनिश्चित करेंगे और उन्हें कोरोना से कैसे बचाएंगे?’

मुख्यमंत्री (Arvind Kejriwal) ने कहा कि दिल्ली सरकार ने तत्काल आधार पर कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की खरीद के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया है. बाकी प्रदेशों की सरकारों ने भी ऐसे ही टेंडर निकाले हैं. इन बातों के एक-डेढ़ महीने से ज्यादा का वक्त हो गया है. फिर भी अभी तक कोई प्रदेश अपने स्तर पर वैक्सीन खरीदने में सफल नहीं हो पाया है. 

ये भी पढ़ें- Delhi में 7 जून तक बढ़ाया गया Lockdown, लेकिन सोमवार से इन्हें मिलेगी छूट

‘टीके खरीदना केंद्र की जिम्मेदारी’

उन्होंने कहा, ‘अब यह स्पष्ट हो गया है कि राज्य अपने दम पर टीके (Corona Vaccine) नहीं खरीद पा रहे हैं और केंद्र सरकार को यह करना पड़ रहा है. राज्यों को तब जिम्मेदार बताया जाना चाहिए, जब वे केंद्र सरकार के टीका खरीदने, निर्माण और आपूर्ति के बावजूद टीकाकरण के लिये उचित इंतजाम नहीं कर पा रहे हैं. इसलिए मेरा मामना है टीकों की खरीद, निर्माण एवं वितरण केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है. वहीं टीकाकारण की जिम्मेदारी राज्यों की है.’

LIVE TV

Share
Facebook Twitter Pinterest Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *