COVID-19 : 'दुनिया में कोरोना की चौथी लहर चल रही है'- स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताई भारत की तैयारी

नई दिल्ली. चीन, अमेरिका सहित कई देशों में कोरोना वायरस महामारी की नई लहर ने दुनिया भर की चिंता बढ़ा दी है. ऐसे में कोविड-19 वायरस को लेकर भारत में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है और विदेश से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर ही जांच की जा रही है. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने लोगों को कोरोना की इस ताज़ा लहर को लेकर सचेत किया है.

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा, ‘दुनिया में कोरोना की चौथी लहर चल रही है. पीएम मोदी ने लोगों से सतर्कता बरतने को कहा है. हम हर एयरपोर्ट पर टेस्टिंग कर रहे हैं. अब तक 8700 फ़्लाइट ट्रेस की गई हैं. इनमें सवार 15 लाख यात्रियों की जांच की गई और 200 से अधिक पैसेंजर पॉज़िटिव पाए गए.’

कई यात्रियों में मिला ओमिक्रॉन का BF7 वेरिएंट
स्वास्थ्य मंत्री ने साथ ही बताया कि जो लोग कोविड पॉज़िटिव पाए गए, उन्हें अस्पताल भेजकर उनका सैंपल जिनोम सिक्वेसिंग के लिए भेजा गया है. इनमें से कई यात्रियों में BF7 वेरिएंट मिला है. इसके साथ ही उन्होंने कहा, ‘हमारी वैक्सीन BF7 वेरिएंट पर कारगर है. भविष्य में कोई भी वेरिएंट नया रूप ले, इसके लिए हर पॉज़िटिव केस की जिनोम सिक्वेसिंग की जा रही है.’

ये भी पढ़ें- कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर WHO का अलर्ट- इन देशों की यात्रा कर रहे लोग जरूर लगाएं मास्क

भारत में भी कोरोना के एक्टिव केस
बता दें कि बुधवार 11 जनवरी को आए कोरोना वायरस संक्रमण के ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 संक्रमण के 171 नए मामले आए, जिससे उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 2,342 हो गई.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,46,80,386 पर पहुंच गई है, जबकि मृतक संख्या 5,30,722 पर बनी हुई है. आंकड़ों के मुताबिक, देश में दैनिक संक्रमण दर 0.09 फीसदी और साप्ताहिक संक्रमण दर 0.11 प्रतिशत दर्ज की गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, उपचाराधीन मरीजों की संख्या कुल संक्रमितों का 0.01 प्रतिशत है, जबकि कोविड-19 से उबरने वालों की राष्ट्रीय दर बढ़कर 98.80 प्रतिशत हो गई है. पिछले 24 घंटे की अवधि में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 23 की वृद्धि दर्ज की गई है. (भाषा इनपुट के साथ)

Tags: Covid-19 in India, Mansukh Mandaviya, Omicron New Case

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *