Covid-19: 6 देशों से आने वाले लोगों के लिए क्वारंटाइन अनिवार्य, मास्क को लेकर कर्नाटक सरकार का बड़ा फैसला

हाइलाइट्स

कोरोना को लेकर कर्नाटक सरकार अलर्ट.
6 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए 7 दिन के लिए होम क्वारंटाइन अनिवार्य.
कर्नाटक में मास्क लगाना किया गया अनिवार्य.

बेंगलुरु. कर्नाटक सरकार (Karnataka government) ने दुनियाभर में जारी कोरोनावायरस संक्रमण (Corona) की ताज़ा लहर को देखते हुए नई गाइडलाइंस जारी की है. इन नए गाइडलाइंस के अनुसार 6 देशों से आने वाले यात्रियों को 7 दिन के लिए होम क्वारंटाइन अनिवार्य कर दिया गया है. इन देशों में चीन (China), हांगकांग (Hong Kong), जापान (Japan), दक्षिण कोरिया (South Korea), सिंगापुर (Singapore) और थाईलैंड (Thailand) शामिल हैं.

TOI की एक रिपोर्ट के अनुसार राज्य के संशोधित दिशानिर्देशों के अनुसार, इन देशों से आने वाले यात्रियों को हवाईअड्डा परिसर छोड़ने से पहले आरटी-पीसीआर के नेगेटिव रिपोर्ट को दिखाना पड़ेगा. इसके बाद ही यात्रियों को एयरपोर्ट से बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी. दिशानिर्देशों में आगे कहा गया है कि यदि इन देशों के किसी भी अंतरराष्ट्रीय यात्री में कोविड-19 (Covid-19) के लक्षण पाए जाते हैं, तो उन्हें तुरंत आइसोलेट कर दिया जाएगा और अस्पताल में भर्ती कर निर्दिष्ट चिकित्सा सुविधा दी जाएगी.

पढ़ें- दुनिया पर पड़ेगी कोरोना की दो तरफा मार? चीन में BF.7 का कहर, अमेरिका में XBB.1.5 बना घातक, भारत में भी मिला पहला केस

गाइडलाइंस में आगे कहा गया कि लक्षण पाए जाने और उन्हें आइसोलेट करने के बाद सात दिनों तक निगरानी में रखा जाएगा. बता दें कि केंद्र सरकार ने पहले ही इन उच्च जोखिम वाले देशों के यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया था. इसी के तहत कर्नाटक में भी यह फैसला लागू किया गया है.

वहीं कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने बताया कि बेंगलुरु और मेंगलुरु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर विदेशी यात्रियों का दो प्रतिशत रैंडम टेस्ट जारी रहेगा. उन्होंने कहा कि बेंगलुरु में बॉरिंग अस्पताल और मंगलुरु में वेनलॉक अस्पताल को विदेशी यात्रियों के लिए नामित किया गया है. यहां उनकी कोरोना की जांच होती है. केस पॉजिटिव पाए जाने पर सैम्पल को यहां जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया जाता है. इसके साथ ही कर्नाटक में मास्क को भी अनिवार्य कर दिया गया है.

Tags: COVID 19, Karnatka

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *