Covid-19 Kit में नहीं शामिल होगी Coronil, IMA ने बताई वजह

देहरादून: इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (Indian Medical Association), उत्तराखंड ने पतंजलि (Patanjali) के प्रस्ताव जिसमें मांग की गई थी कोरोनिल (Coronil Tablet) टेबलेट को कोविड-19 किट (Covid-19 Kit) में शामिल किया जाए, को ठुकरा दिया है. आईएमए (IMA) की तरफ से कहा गया है कि ऐसा करने से आयुर्वेद (Ayurveda) और एलोपैथी (Allopathy) का कॉकटेल बन जाएगा, जो ठीक नहीं है.

कोरोनिल पर आईएमए का जवाब

आईएमए, उत्तराखंड ने कहा कि कोरोनिल (Coronil) को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अप्रूव नहीं किया है और ना ही इसके लिए केंद्र की तरफ से कोई निर्देश दिया गया है. कोरोनिल कोई दवा नहीं है, केवल स्वामी रामदेव (Swami Ramdev) उसके मेडिसिन होने का दावा करते हैं.

आयुर्वेद और एलोपैथी का कॉकटेल

संस्थान की तरफ से आगे कहा गया कि कोरोनिल को एलोपैथी की कोरोना किट (Corona Kit) में शामिल करने से मिक्सोपैथी (Mixopathy) हो जाएगी, जो एक प्रकार से आयुर्वेद और एलोपैथी का कॉकटेल होगा. ये मरीजों के लिए ठीक नहीं है. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के निर्देश के अनुसार इसकी अनुमति नहीं है.

ये भी पढ़ें- ट्विटर ने अब RSS के सरसंघचालक मोहन भागवत के अकाउंट से हटाया ब्लू टिक

बता दें कि इस वक्त इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (Indian Medical Association) और स्वामी रामदेव के बीच तनातनी बढ़ी हुई है. स्वामी रामदेव ने एक बयान में कहा था कि कोरोना (Coronavirus) काल में ज्यादातर मरीज आयुर्वेद से ठीक हुए, जिसके बाद आईएमए और पतंजलि में विवाद शुरू हो गया.

LIVE TV

Share
Facebook Twitter Pinterest Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *