Covid-19 Prevention: नए साल में कोरोना के नए वैरिएंट्स का खतरा? डॉक्टर बोले- घबराएं नहीं, फॉलो करें पुराने नियम

हाइलाइट्स

कोविड का नया वैरिएंट XBB.1.5 तेजी से संक्रमण फैला सकता है.
इससे बचने के लिए लोगों को मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए.

Covid-19 New Variants In India: कोरोना के Omicron BF.7 वैरिएंट के बाद XBB.1.5 ने भी भारत में दस्तक दे दी है.गुजरात में नए वैरिएंट XBB.1.5 से संक्रमण का एक मामला सामने आया है, जिसने लोगों की नींद उड़ा दी है. आशंका बढ़ गई है कि नए साल में कोविड के नए वैरिएंट कहर मचा सकते हैं. चीन, जापान और अमेरिका समेत कई देशों में ये वैरिएंट्स तेजी से संक्रमण फैला रहे हैं.अभी तक भारत में कोविड की स्थिति काफी बेहतर है और एक्सपर्ट्स ने उम्मीद जताई है कि लोग अगर सावधानी बरतेंगे, तो नए वैरिएंट्स का असर देखने को नहीं मिलेगा. आज डॉक्टर्स से जानेंगे कि कोरोना के खतरे को किन तरीकों से कम किया जा सकता है.

नए वैरिएंट्स से बचाएंगे पुराने तरीके

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्रिवेंटिव डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत के मुताबिक कोविड के नए वैरिएंट्स पहले की तुलना में तेजी से इंफेक्शन फैला सकते हैं और हालात बिगड़ सकते हैं. इससे बचने के लिए लोगों को पुराने कोविड नियमों का पालन करना होगा. सभी को मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना होगा. भीड़भाड़ वाली जगहों से दूर रहना होगा और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. ये पुराने तरीके ही बचाव में सबसे कारगर साबित होंगे. इसके अलावा वैक्सीन की बूस्टर डोज लगवाने से भी शरीर में इंफेक्शन से बचने की क्षमता बढ़ जाएगी.

यह भी पढ़ें- सर्दियों में खूब खाएं अंडे, नहीं पड़ेंगे ठंडे ! जानें कैसे कमाल कर सकता है एग

इंटरनेशनल ट्रैवलिंग से बचना चाहिए

दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व प्रेसिडेंट और एनडीएमसी के रिटायर्ड सीएमओ डॉ. अनिल बंसल कहते हैं कि कोरोना के नए वैरिएंट इंटरनेशनल ट्रैवलिंग की वजह से एक देश से दूसरे देशों में पहुंच रहे हैं. इससे बचने के लिए लोगों को जरूरत न होने पर ट्रैवलिंग से बचना चाहिए और यूनिवर्सल प्रीकॉशन का सख्ती से पालन करना चाहिए. अगर वायरस के लक्षण दिखें, तो टेस्ट करवाकर क्वालिफाइड डॉक्टर से इलाज करवाना चाहिए. किसी भी तरह की लापरवाही बरतने से आपकी कंडीशन सीवियर हो सकती है.

अपनी इम्यूनिटी को करें मजबूत

एक्सपर्ट्स के अनुसार किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचने के लिए लोगों को अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखना चाहिए. इसके लिए वे अपनी लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव करें, हेल्दी डाइट लें और उसमें विटामिन C वाले फलों को शामिल करें. मौसमी फल और सब्जियां खाएं. सर्दियों के मौसम में भी हर दिन एक्सरसाइज करनी चाहिए ताकि आपकी इम्यूनिटी बूस्ट हो सके.

यह भी पढ़ें- सर्दियों में कमाल कर देगा सिर्फ 4 ग्राम अदरक? इन बीमारियों की हो जाएगी छुट्टी

Tags: Covid19, Health, Lifestyle, Omicron

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *