Delhi: कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर शुरू हुई देश की पहली UPI बेस्ड कैशलेस पार्किंग, यात्रियों को मिलेगा लाभ

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो रेल कॉपोरेशन (DMRC) ने मंगलवार को उत्तर दिल्ली के व्यस्त कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन (Kashmere Gate Metro Station) पर देश की पहली FASTag/UPI आधारित कैशलेस पार्किंग सुविधा शुरू कर दी है. अधिकारियों ने बताया कि मल्टी मॉडल इंटीग्रेशन पहल के तहत ऑटोरिक्शा, टैक्सी, ई-रिक्शा के लिए इंटरमीडिएट पब्लिक ट्रांसपोर्ट (आईपीटी) लेन का भी उद्घाटन किया गया.

239 वाहन एक साथ हो सकेंगे पार्क

DMRC ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर बताया कि, ‘कैशलेस पार्किंग की सुविधा कश्मीरी गेट स्टेशन के गेट नंबर 6 पर मिलेगी. यहां 55 चार पहिया और 174 दो पहिया वाहन पार्क किए जा सकते हैं. यहां एंट्री, एग्जिट और पेमेंट सब FASTag के जरिए होगा. पार्किंग फीस FASTag के जरिए ही कट जाएगी, इससे यात्रियों का समय बचेगा. कश्मीरी स्टेशन के इस गेट पर सिर्फ FASTag वाले वाहनों को ही एंट्री मिलेगी.

2 व्हीलर को इस तरह मिलेगी एंट्री

दो पहिया वाहनों का प्रवेश DMRC के स्मार्ट कार्ड को स्वाइप करके किया जा सकता है. स्मार्ट कार्ड स्वाइप का उपयोग सिर्फ प्रवेश और निकास के समय तथा किराए की गणना के लिए किया जाएगा और इससे शुल्क का भुगतान नहीं होगा. उन्होंने बताया कि शुल्का भुगतान UPI के जरिए किया जाएगा. हालांकि आने वाले समय में पार्किंग फीस भी डीएमआरसी के स्मार्ट कार्ड से कटने लगेगी.

ये भी पढ़ें:- मोदी सरकार ने नया मंत्रालय बनाया, सहयोग से समृद्धि का है विजन

सभी मेट्रो स्टेशन में शुरू होगी योजना

इसके अलावा कश्मीरी स्टेशन के गेट नंबर 6 और 8 पर ऑटो, टैक्सी और ई-रिक्शा के लिए इंटरमीडिएट पब्लिक ट्रांसपोर्ट (आईपीटी) लेन का भी उद्घाटन किया गया.  मल्टी मॉडल इंटीग्रेशन के दूसरे चरण में फूड कोर्ट और 3 लेन के बस टर्मिनल का भी निर्माण किया जाएगा. DMRC के प्रमुख मंगू सिंह ने कहा, ‘कैशलेस पार्किंग योजना सरकार की ‘डिजिटल इंडिया’ पहल के हिस्से के रूप में एक बड़ा कदम है. हमने इसे पायलट परियोजना के तौर पर लिया है. प्रतिक्रिया देखने के बाद, हम हमारे और स्टेशनों पर स्थित पार्किंग स्थलों पर इसी तरह की व्यवस्था को शुरू करने की योजना बनाएंगे.’

LIVE TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *