Delhi में आज बारिश के आसार, जानें Monsoon को लेकर IMD का ताजा पूर्वानुमान

नई दिल्ली: मौसम विभाग (IMD) ने जून की गर्मी के बीच आज हल्की-फुल्की राहत का पूर्वानुमान लगाया है. ताजा अपडेट के मुताबिक अगले 48 घंटे तक दिल्ली और आस-पास बारिश होने के साथ तेज हवाएं चल सकती है लेकिन मानसून वाली फुहारों के लिए दिल्ली वालों को अभी कुछ दिन और इंतजार करना होगा. गौरतलब है कि मौसम विभाग ने इसके पहले मानसून के अपनी तय तारीख से 12 दिन पहले यानी आज 15 जून तक आने का पूर्वानुमान लगाया था. 

इसलिए डिले हुआ मानसून

IMD के मुताबिक पूर्वी हवाओं के कमजोर पड़ने से मानसून की रफ्तार धीमी पड़ गई है. जबकि पहले विभाग ने बंगाल की खाड़ी में बने कम हवा के दबाव क्षेत्र, पूर्वी हवाओं और मानसून रेखा की वजह से ये अनुमान लगाया था कि इस बार मानसून आधिकारिक तारीख से लगभग 12 दिन पहले यानी 15 जून तक दिल्ली पहुंच सकता है. आपको बता दें कि दिल्ली में मानसून की आधिकारिक तारीख 27 जून की है.

ये भी पढे़ं- अब Paytm से भी कर सकेंगे Corona Vaccination के लिए बुकिंग, कंपनी ने किया ये ऐलान

वहीं प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि मौसमी गतिविधियों की वजह से एक पश्चिमी रेखा बन गई है, जिसके चलते पूर्वी हवाएं कमजोर पड़ी हैं. इससे मानसून की गति भी थोड़ी धीमी हुई है.

पूरे हफ्ते गर्मी से राहत 

मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के चलने के साथ बारिश होगी. वहीं कल यानी बुधवार को भी हल्की बारिश होने की संभावना है.

विभाग का अनुमान है कि अगले 6 दिन तक तापमान सामान्य से कम रहेगा. खासकर बुधवार और गुरुवार को मौसम सुहाना रहेगा. इस दौरान अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है. वहीं सोमवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री था जो सामान्य से 1 डिग्री कम रहा. वहीं न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 3 डिग्री कम है.

LIVE TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *