Delhi Metro News: मेट्रो चालू होने के साथ ही लोगों ने तोड़े Corona से बचाव के नियम, बंद करने पड़े कई स्टेशन

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus in Delhi) के मामले कम होने के बाद करीब तीन हफ्ते बाद सोमवार (7 जून) से दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की सेवाएं फिर से शुरू हो गई हैं. हालांकि लोगों को मेट्रो के अंदर खड़े होकर यात्रा करने की इजाजत नहीं है, लेकिन मेट्रो का परिचालन शुरू होने के साथ ही लोग निर्धारित नियमों को तोड़ने लगे हैं.

दिल्ली मेट्रों की इन लाइनों पर लोगों ने तोड़े नियम

Zee News की सहयोगी वेबसाइट Inia.com के अनुसार, ब्लू लाइन पर निर्माण विहार से राजीव चौक और यलो लाइन पर राजीव चौके से आईएनए मेट्रो स्टेशन के बीच नियमित घोषणाओं के बावजूद लोग नियम तोड़ते देखे गए.

दिल्ली मेट्रो में सफर से पहले जान लें नियम

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) को नए नियमों के साथ शुरू किया गया है. अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो में क्षमता से 50 फीसदी यात्री ही बैठ सकेंगे और खड़े रहकर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी. मेट्रो ट्रेन का परिचालन अपने निर्धारित समय सुबह छह बजे से आरंभ हो गया है और मेट्रो की विभिन्न लाइनों पर केवल आधी ट्रेनों का ही संचालन किया जाएगा. यात्रियों को हर पांच से 15 मिनट के अंतराल पर मेट्रो मिलेगी. बता दें कि कोविड-19 के कारण लगाए गए लॉकडाउन की वजह से दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) की सेवाएं 20 मई को पूरी तरह से निलंबित कर दी गई थीं.

ये भी पढ़ें- दिल्ली में आज से इन नियमों के साथ शुरू हुई मेट्रो, मुंबई में बस और लोकल सर्विस बहाल

मेट्रो स्टेशन पर बड़ी संख्या में पुलिस तैनात

कोरोना संक्रमण से बचाव और कोविड उचित व्यवहार को सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के जवानों को मेट्रो स्टेशनों के बाहर तैनात किया गया है. कनॉट प्लेस में तैनात एक पुलिस अधिकारी उमेद सिंह ने कहा, ‘हमें यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है कि लोग एक जगह इकट्ठा न हों और कोविड के दिशानिर्देशों का पालन करें.’

कुछ स्टेशनों पर बंद करने पड़े एंट्री गेट

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने बयान जारी कर बताया, ‘भीड़ को नियंत्रित करने और स्टेशन के अलावा ट्रेनों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कुछ स्टेशनों पर एंट्री गेट को रुक-रुक कर बंद किया जा रहा है और छोटी अवधि के लिए खोला जा रहा है.’

मेट्रो में स्मार्ट कार्ड और टोकन दोनों की अनुमति

एएनआई से बात करते हुए डीएमआरसी (DMRC) के एक अधिकारी ने कहा, ‘दिल्ली मेट्रो में आने-जाने के लिए स्मार्ट कार्ड और टोकन दोनों की अनुमति है. हालांकि संपर्क रहित संचार (Contactless Communication) को ध्यान में रखते हुए स्मार्ट कार्डों को प्राथमिकता दी जाएगी.

लाइव टीवी

Share
Facebook Twitter Pinterest Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *