DNA Analysis: दुनिया के वे मशहूर नेता जिनकी शादियों ने बटोरीं सुर्खियां, कई साल छोटी लड़कियों से रचाए विवाह

लंदन: ब्रिटेन (UK) के प्रधानमंत्री Boris Johnson ने शनिवार को तीसरी शादी (Marriage) कर ली. इस शादी में सिर्फ़ 30 लोग ही शामिल हुए. अब इस शादी की पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है. 

महत्वपूर्ण बात ये है कि ब्रिटेन में लगभग 200 वर्षों के बाद ऐसा हुआ है, जब किसी प्रधानमंत्री ने इस पद पर रहते हुए शादी रचाई है. Boris Johnson से पहले वर्ष 1822 में ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री Robert Jenkinson ने इस पद पर रहते हुए शादी की थी. 

बोरिस जॉनसन ने रचाई तीसरी शादी

Boris Johnson की Carrie Symonds के साथ ये तीसरी शादी है. हालांकि Carrie Symonds वर्ष 2019 से ही ब्रिटेन के प्रधानमंत्री आवास में Boris Johnson के साथ रह रही हैं. दिलचस्प बात ये है कि ब्रिटेन के इतिहास में Boris Johnson अकेले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जो बिना शादी (Marriage) किए प्रधानमंत्री आवास में अपनी मंगेतर के साथ रहे.

जून 2019 में पहली बार Boris Johnson और Carrie Symonds के रिश्ते की ख़बरें सामने आई थीं. तब Boris Johnson का उनकी दूसरी पत्नी से तलाक हुए 1 वर्ष ही हुआ था. उनकी दूसरी पत्नी का नाम है Marina Wheeler. Boris Johnson और उनकी शादी 25 वर्षों तक चली थी और उन्हें दूसरी पत्नी से चार बच्चे भी हुए. ये रिश्ता काफ़ी मजबूत माना जाता था.

देखें वीडियो- 

Marina Wheeler से उन्होंने वर्ष 1993 में शादी की थी. जब इस शादी को 11 वर्ष हुए तो 2004 में ब्रिटेन की Conservative Party ने Boris Johnson को उनके पद से हटा दिया था. क्योंकि एक महिला पत्रकार के साथ उनका अफेयर चल रहा था. यही नहीं वर्ष 2013 में कोर्ट के एक फ़ैसले में ये बात सामने आई कि शादी के बाहर भी Boris Johnson के कई महिलाओं से संबंध हैं और उनकी एक संतान भी है. हालांकि इस तमाम बातों के बावजूद उनकी दूसरी शादी नहीं टूटी

शादी से पहले पैदा हुआ बेटा

ये वही समय था, जब Carrie Symonds की उनसे मुलाक़ात हुई. Carrie Symonds 2010 से Conservative Party की सदस्य थीं. जब वर्ष 2012 में Boris Johnson ने London के मेयर पद का चुनाव लड़ा तो वो उनके लिए प्रचार प्रसार कर रही थी. हालांकि दोनों ने सगाई 2019 के अंत में की. शादी (Marriage) से पहले उन्हें एक बच्चा भी हुआ.

Boris Johnson और Carrie Symonds की उम्र के बीच 23 वर्ष का अंतर है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की उम्र 56 वर्ष है और उनकी पत्नी की उम्र 33 वर्ष है. यही वजह है कि इस शादी की भी अब सिर्फ़ ब्रिटेन में ही नहीं दूसरे देशों में भी चर्चा हो रही है. इस चर्चा की एक वजह ये भी है कि Boris Johnson ने प्रधानमंत्री रहते हुए ये शादी रचाई है. ब्रिटेन के इतिहास में ये लगभग 200 वर्षों के बाद हुआ है.

भारत में शादी नैतिकता का बंधन

यानी ये इस तरह की एक दुलर्भ शादी है. अक्सर इतने बड़े पदों पर बैठे नेताओं से इस तरह की उम्मीद नहीं की जाती. भारत में तो ये सोचना भी असम्भव सा लगता है. इस तरह की बातों को नैतिकता से भी जोड़कर देखा जाता है. नेताओं से उम्मीद की जाती है कि वो एक शादी करेंगे और उस रिश्ते को दूसरों के लिए मिसाल की तरह पेश करेंगे. उनका कोई अफेयर नहीं होगा.

हालांकि इतिहास के पन्ने पलटें तो दुनियाभर में आपको ढेर सारे नेता ऐसे मिल जाएंगे. जिन्होंने एक से ज़्यादा शादियां (Marriage) की और जिनके तलाक की ख़बरें भी लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी रहीं. इसे आप कुछ उदाहरणों से समझिए.

इमरान खान कर चुके हैं 3 शादी

इनमें पहले हैं पाकिस्तान के मौजूदा प्रधानमंत्री इमरान ख़ान- उनकी पहली शादी वर्ष 1995 में ब्रिटेन की मशहूर पत्रकार, लेखक और सामाजिक कार्यकर्ता Jemima Goldsmith से हुई. ये शादी 9 वर्ष ही चल पाई और 2004 में दोनों का तलाक हो गया. इसके बाद इमरान ख़ान ने वर्ष 2014 में ब्रिटेन की मशहूर पत्रकार Reham Khan से दूसरी शादी की. ये शादी सिर्फ़ 10 महीने चली और 2015 में दोनों ने तलाक़ ले लिया. इस तलाक़ के तीन वर्षों के बाद फरवरी 2018 में इमरान ख़ान ने तीसरी शादी की. ये शादी तब हुई जब पाकिस्तान में आम चुनाव चल रहे थे. इस शादी के बाद ही वो अगस्त 2018 में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने थे.

इस सूची में दूसरे नेता हैं फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति Nicolas Sarkozy. वर्ष 2007 में Nicolas Sarkozy ने राष्ट्रपति के पद पर रहते हुए अपनी दूसरी पत्नी से तलाक़ ले लिया. इस तलाक के एक वर्ष के बाद ही तीसरी शादी कर ली. उनकी तीसरी शादी फ्रांस की मशहूर Model Carla Bruni से हुई थी.

मंडेला ने भी किया था तीसरा विवाह

दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति और रंगभेद के ख़िलाफ़ लम्बा संघर्ष करने वाले Nelson Mandela ने भी इस पद पर रहते हुए वर्ष 1996 में अपनी दूसरी पत्नी से तलाक ले लिया था. दिलचस्प बात ये है कि Nelson Mandela अपनी दूसरी शादी के 5 वर्ष के बाद ही वर्ष 1963 में जेल चले गए थे. 

उन्हें जेल से छुड़ाने के लिए उनकी दूसरी पत्नी ने काफ़ी संघर्ष किया. ये शादी 38 वर्षों तक चली, जिनमें से 27 साल Nelson Mandela जेल में बन्द थे. लेकिन जब वो जेल से आए तो उसके कुछ वर्षों के बाद उन्होंने अपनी दूसरी पत्नी को राष्ट्रपति के पद पर रहते हुए तलाक़ दे दिया. Nelson Mandela ने वर्ष 1998 में इस पद पर रहते हुए तीसरी शादी (Marriage) भी की थी.

New Zeland की प्रधानमंत्री Jacinda Ardern भी इस वर्ष शादी करने वाली हैं. उनकी उम्र 40 वर्ष है और ये उनकी पहली शादी होगी. Jacinda Ardern वर्ष 2018 में दुनिया की दूसरी ऐसी नेता बनी थी, जिन्होंने इस पद पर रहते हुए बच्चे को जन्म दिया था.

ग्रीस के पीएम ने की तीसरी शादी

इस सूची में Greece के पूर्व प्रधानमंत्री Andreas Papandreou भी हैं. जब वे Greece के प्रधानमंत्री बने थे, तब देश में अनुचित यौन-संबंध को अपराध माना जाता था. प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने सबसे पहले इस क़ानून को बदला. फिर वर्ष 1989 में अपनी 38 वर्षीय शादी से अलग हो गए और उम्र में अपने से 30 साल छोटी महिला से दूसरी शादी रचा ली.

हालांकि महत्वपूर्ण बात ये है कि हमारे देश में इस तरह के उदाहरण नहीं मिलते. भारत में कभी किसी प्रधानमंत्री ने इस पद पर रहते हुए शादी नहीं रचाई. ना ही हमारे देश में कोई ऐसा नेता प्रधानमंत्री रहा है, जिसने दो शादियां (Marriage) की हों. इसकी वजह ये है कि भारत में नेता नैतिकता के बन्धन से बन्धे होते हैं. ऐसा कहा जाता है कि एक नेता को ये सब शोभा नहीं देता. बड़ी बात ये है कि भारत में नेताओं को उनके निजी जीवन के आधार पर लोग परखते हैं.

ये भी पढ़ें- DNA Analysis: Mehul Choksi की वापसी का काउंटडाउन शुरू? भारत ने Dominica भेजा खास प्लेन

भारत की संस्कृति शालीनता भरी

हालांकि कुछ मुख्यमंत्री ज़रूर ऐसे रहे हैं, जिन्होंने एक से ज़्यादा शादियां (Marriage) की. इनमें तमिल नाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि भी हैं. उन्होंने तीन शादियां की थीं.

कहने का मतलब ये है कि इस मामले में भारत की राजनीतिक संस्कृति काफ़ी शालीनता से भरी है और यहां नेताओं के लिए उनका निजी जीवन ही उनका सबसे बड़ा सर्टिफिकेट होता है. आपने कई लोगों को ये कहते सुना होगा कि जब नेता अपने निजी जीवन में सही नहीं है, तो जनता के लिए कैसे कुछ सही कर पाएगा. भारत की संस्कृति इस मामले में बिल्कुल अलग है. लेकिन दूसरे देशों में ये कल्चर बहुत लोकप्रिय है. 

LIVE TV

Share
Facebook Twitter Pinterest Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *