Door to door corona vaccination going to start in Bikaner, know full details

जयपुर: कोरोना महामारी (Coronavirus) की दूसरी लहर ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है. ऐसे में केंद्र से लेकर सभी प्रदेशों का पूरा जोर ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन बढ़ाने पर है.

देश में मिसाल पेश पेश करते हुए राजस्थान (Rajasthan) का बीकानेर (Bikaner) शहर जल्द ही एक नया रिकॉर्ड बनाने जा रहा है. इस शहर में सोमवार से डोर टू डोर वैक्सीनेशन प्रोग्राम (Doorto-Door Vaccination Drive) शुरू होने वाला है. इस अभियान के तहत घर-घर जाकर 45 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. 

प्रशासन की टीमें घर-घर जाएंगी

जानकारी के मुताबिक कोरोना वैक्सीनेशन के लिए आरोग्य सेतु या कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने की शर्त पहले की तरह बनी रहेगी. इसके बाद लोगों को अपना नाम और पता बताते हुए जिला प्रशासन की ओर से जारी व्हाट्सऐप नंबर पर सूचना भेजनी होगा. फिर जिला प्रशासन की टीम उन इलाकों में पहुंचेगी और लोगों को उनके घरों पर वैक्सीनेट किया जाएगा. 

स्वास्थ्य विभाग ने 5 टीमें तैयार की

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस अभियान के 2 एंबुलेंस और 3 मोबाइल टीमें तैयार की गई हैं. ये टीमें तयशुदा इलाकों में जाकर लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाएंगी. वैक्सीन की बर्बादी रोकने के लिए फैसला लिया गया है कि घर में टीकाकरण तभी होगा, जब वहां पर कम से कम 10 लोग मौजूद हों और उन्होंने वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा रखा हो.

45 वर्ष से ऊपर वालों का टीकाकरण

जिला प्रशासन ने इस डोर टू डोर कैंपेन (Door to-Door Vaccination Drive) के जरिए 45 वर्ष से ऊपर के करीब 75 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा है. अगर ऐसा हो जाता है तो यह एक बड़ी कामयाबी होगी और इससे कोरोना की आने वाली संभावित लहर से भी काफी हद तक बचाव हो सकेगा. 

राजस्थान में कोरोना के 8400 एक्टिव मामले

बताते चलें कि राजस्थान में कोरोना (Coronavirus) से होने वाली मौतों का आंकड़ा बढ़कर 8,749 हो चुका है. वहीं कुल संक्रमितों की संख्या भी बढ़कर 9 लाख 48 हजार 24 तक पहुंच गई है. इनमें से 9 लाख 32 हजार 161 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं. जबकि कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 8,400 है.

LIVE TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *