G-20 Delegation: पहले प्रतिनिधिमंडल में आगरा पहुंचे 7 देशों के सदस्य, आते ही दागे सवाल तो ये मिले जवाब

आगरा. जी-20 की तैयारियों को लेकर बोस्तवाना, हंगरी, लिथुनिया, कनाडा, इंडोनेशिया, अर्जेंटिना, जापान यानी 7 देशों का 27 सदस्यीय प्रतिनिधि दल ताजनगरी पहुंचा. होटल क्लार्क-शीराज में स्थानीय जनप्रतिनिधियों संग बैठक में उन्होंने आगरा के विकास में चुनौतियों से लेकर भारत में जादुई तरीके से हुए वैक्सीनेशन, तकनीकी विकास जैसे कई विषयों के बारे में जानकारी ली. शहर के जनप्रतिनिधियों ने उनका स्वागत करते हुए वृन्दावन के मंदिरों, ताजमहल, फतेहपुर सीकरी, कीठम, बटेश्वर, चम्बल सेंचुरी भ्रमण के लिए न्यौता दिया.

प्रतिनिधि मण्डल के 27 सदस्यों का स्वागत महानगर अध्यक्ष भानू महाजन ने करते हुए कहा कि अमेरिका और चीन के बाद भारत विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. साथ ही वसुधैव कुटुंबकम् की व्याख्या करते हुए भारत में अतिथियों के महत्व के बारे में बताया. प्रतिनिधि मण्डल के सवालों के जवाब में डॉ. बीनू लवानिया ने कहा कि ताजमहल को प्रदूषण से दूर रखने के कारण इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट नहीं है इसलिए आगरा में सर्विस सेक्टर को बढ़ावा दिया जा रहा है.

इस सवाल के जवाब में डॉ. नरेन्द्र मल्होत्रा ने कहा कि स्वदेशी वैक्सीन विकसित करना, उसे फ्री में लगाना और इसमें देश में सामाजिक संगठनों का सहयोग मिलना बड़े कारण रहे. हमने मात्र 150 रुपये की वैक्सीन 141 देशों में सप्लाई की. अर्जेंटिना, पिनामार सिटी के मेयर मार्थिन याजा ने भारत में तकनीकी विकास के बारे में पूछा तो पूरन डाबर ने कहा कि वैक्सीनेशन कराते ही कुछ क्षणों में वैक्सीनेशन का प्रमाण पत्र मिलना, डिजिटल पेमेन्ट जैसे कई कदम उठाए गए.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : January 25, 2023, 12:29 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *