Good News: ट्रेन टिकट बुक करना हुआ और आसान, अब इस मोबाइल एप के जरिए भी करा सकेंगे रिजर्वेशन

दयाशंकर शर्मा

धौलपुर. रेलवे विभाग ने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए यूटीएस ऑन मोबाइल एप से सामान्य टिकट लेने के दायरे को बढ़ा दिया गया है. अब यात्री 20 किलोमीटर के क्षेत्र में यात्रा का सामान्य टिकट मोबाइल एप के जरिए ले सकेंगे. इससे पहले, रेलवे विभाग ने पांच किलोमीटर के दायरे में यह सुविधा मुहैया करा रखी थी. लेकिन अनारक्षित केंद्रों पर यात्रियों की बढ़ती भीड़ व सुविधा को देखते हुए रेलवे की ओर से इसके क्षेत्रफल में वृद्धि की गई है. इससे नौकरी करने वाले व मजदूरी के लिए रोजाना बाहर आने-जाने वाले लोगों को सुविधा मिलेगी. यात्री घर से निकलने के साथ ही अपना सामान्य टिकट ले सकेंगे, जिससे उन्हें लंबी कतार में खड़े होने की मशक्कत नहीं करनी होगी.

यूटीएस ऑन मोबाइल एप से रेलवे टिकट का दायरा बढ़ाने से यात्रियों को सहूलियत रहेगी. साथ ही रेलवे के अनारक्षित टिकट केंद्रों पर भीड़ की मारामारी कम होगी. दायरा बढ़ाने का मुख्य उद्देश्य अनारक्षित टिकट खिड़कियों पर भीड़ कम करना और कैशलेस बुकिंग को बढ़ाना है. कम दायरा होने की वजह से लोग पहले इस एप का फायदा नहीं उठा पा रहे थे.

आपके शहर से (धौलपुर)

राजस्थान
धौलपुर

राजस्थान
धौलपुर

यात्री इस तरह से करें ऐप का इस्तेमाल

रेलवे का एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर के यात्री लाभ उठा सकते हैं. गूगल प्ले स्टोर से यूटीएस मोबाइल एप डाउनलोड कर रजिस्ट्रेशन करना होगा. लॉगिन आइडी के लिए मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करना होगा. इस पर चार अंकों का संदेश (ओटीपी) आएगा जो आपके पासवर्ड का काम करेगा. एप से टिकट लेते समय यात्रा टिकट, सीजन टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट व यात्रियों की संख्या के ऑप्शन आएंगे.

धौलपुर रेलवे स्टेशन के नवीन भवन में अनारक्षित टिकट के लिए दो खिड़कियां है. जबकि पुराने भवन में केवल एक ही टिकट खिड़की थी जिससे यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ती थी.

Tags: Dholpur news, Indian Railways, Rajasthan news in hindi, Reservation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *