Good News: वाराणसी में गोबर से चमक रही महिलाओं की किस्मत, 'आधी आबादी' ऐसे बन रही आत्मनिर्भर

वाराणसी. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार गाय के गोबर से महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रही है. ग्रामीण इलाकों में गोबर से ऐसे-ऐसे सजावटी समान तैयार किए जा रहे हैं, जिसे देखकर हर कोई तारीफ कर रहा है. वाराणसी में स्वयं समूह की महिलाएं ऐसे समान तैयार कर रही हैं और हर महीने इससे हजारों रुपये कमा रही हैं. इस काम के जरिये वाराणसी में अभी तक दर्जनों महिलाओं को रोजगार मिला है. यह अपने घर के कामकाज के बाद गाय के गोबर से समान तैयार कर आत्मनिर्भर बन रही हैं.

इन आत्मनिर्भर महिलाओं में से एक हैं पिंडरा ब्लॉक की रहने वालीं गायत्री देवी, जिनकी किस्मत गाय के गोबर से चमक गई है. गायत्री इस काम के जरिए हर दिन लगभग 500 रुपये कमा रही हैं. इसके अलावा, स्वयं सहायता समूह की 15 महिलाओं को भी उन्होंने रोजगार देकर आत्मनिर्भर बना दिया है. गायत्री इसका सारा श्रेय देश के प्रधानमंत्री और वाराणसी के सांसद नरेंद्र मोदी के साथ-साथ प्रदेश की योगी सरकार को दे रही हैं.

गायत्री देवी ने बताया कि लकड़ी के बुरादे और गाय के गोबर को मिलाकर वो लोग घर के सजावटी सामानों के साथ पूजा के समान तैयार करती हैं. इन सामानों में लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति, लाफिंग बुद्धा, दूसरे देव विग्रह के साथ डिजाइन दीप, माला, धूप और भी कई चीजें तैयार करती हैं. इन सामानों को बाद में बाजार में बेचने से उन्हें पैसे मिलते हैं.

उन्होंने बताया कि वो इस काम के जरिये लगभग 15 हजार रुपये महीने कमाती हैं. इसके अलावा, उनके साथ काम करने वाली अन्य महिलाएं भी आठ हजार रुपये तक आसानी से कमा लेती हैं, जिससे वो अपने घर-परिवार का खर्च चला पाती हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : January 02, 2023, 19:44 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *