Gujarat Chunav 1st Phase Voting Live Updates: गुजरात में 89 सीटों पर वोटिंग आज, 788 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में होगी कैद

नई दिल्ली: गुजरात में आज पहले चरण की वोटिंग है. गुजरात विधानसभा की कुल 182 सीटों में से 89 सीटों पर आज यानी गुरुवार को पहले चरण में मतदान होगा. ये सीटें राज्य की 19 जिलों में फैली हुई हैं और इस चरण में कुल 788 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी हुई है. पहले चरण की वोटिंग को लेकर चुनाव आयोग की ओर से पूरी तैयारी हो चुकी है. वोटिंग के मद्देनजर चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है. गुजरात के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय के मुताबिक, गुजरात में 14,382 मतदान केंद्रों पर आज सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे के बीच मतदान होगा.

किस दल से कितने उम्मीदवार मैदान में
इस चुनाव में भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप) के अलावा बहुजन समाजवादी पार्टी ( बसपा), समाजवादी पार्टी (सपा), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) सहित 36 अन्य दलों ने भी अपने प्रत्याशी पहले चरण की सीटों पर उतारे हैं. भाजपा और कांग्रेस ने सभी 89 सीटों पर अपने-अपने प्रत्याशी उतारे हैं. गुजरात की राजनीत में नया प्रवेश लेने वाली ‘आप’ के प्रत्याशी पहले चरण में 88 सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. हालांकि, ‘आप’ ने पहले चरण में सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे लेकिन सूरत पूर्व विधानसभा सीट से उसके प्रत्याशी ने अपना नामांकन वापस ले लिया जिसकी वजह से इस चरण में उसके 88 उम्मीदवार ही मैदान में रह गए. अन्य दलों में बसपा ने 57 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित किए हैं जबकि बीटीपी के 14, माकपा के चार उम्मीदवार मैदान में हैं. इस चरण में कुल 339 निर्दलीय भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

अधिक पढ़ें …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *