Gujarat Elections 2022: पहले चरण के लिए मतदान आज, ऐसे चेक करें Voter List में अपना नाम

अहमदाबाद. गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के चुनाव के लिए गुरुवार सुबह 7 बजे से वोट डालने शुरू हो जाएंगे. पहले चरण में दक्षिण गुजरात के 19 जिलों और कच्छ-सौराष्ट्र क्षेत्रों की 89 सीट के लिए 788 उम्मीदवार मैदान में हैं. राज्य में परंपरागत रूप से सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच मुकाबला होता रहा है, लेकिन इस बार अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) के रूप में एक तीसरा दल भी मैदान में है जिसने विधानसभा की कुल 182 सीट में से 181 पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

इस बीच, वोट डालने से पहले मतदाताओं के लिए यह जान लेना बेहद जरूरी है कि उनका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं. और इसका तरीका भी बेहद आसान है. तो चलिए जानते हैं, कैसे आप मिनटों में वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं:

स्टेप 1. आपको सबसे पहले https://nvsp.in/ वेबसाइट पर जाना होगा.
स्टेप 2 यहां कई ऑप्शन नजर आएंगे, जिनमें से Electoral Role पर क्लिक करना.
फिर एक नया वेबपेज https://electoralsearch.in/ ओपन होगा.
यहां आपको वोटर ID की ​डिटेल जैसे नाम, उम्र, जन्म तिथि, लिंग, राज्य, जिला जैसी जानकारी देनी होगी.
सारी डिटेल देन के बाद नीचे दिया कैप्चा कोड भी एंटर करना होगा और फिर सर्च पर क्लिक कर दें.

एक दूसरा तरीका भी है वोटर लिस्ट में आप नाम से सर्च करने के लिए. https://electoralsearch.in/ पेज पर ही आप अपना नाम मतदाता पहचान-पत्र क्रमांक संख्या से सर्च कर सकते हैं. Voter ID से नाम सर्च करना ज्यादा आसान है क्योंकि पहले वाले तरीके के मुकाबले में इसमें सिर्फ EPIC नंबर, राज्य और कैप्चा कोड ही डालना होता है.

एसएमएस के जरिए कैसे चेक करें वोटर लिस्ट में अपना नाम
आपको अपने फोन से एक टेक्स्ट मैसेज करना होगा
मैसेज में EPIC लिखकर उसके साथ अपना वोटर आईडी कार्ड नंबर डालें.
फिर मैसेज को 9211728082 या 1950 पर भेज दें.
इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा, जिसमें आपका पोलिंग नंबर और नाम होगा.
जरूरी बात, यदि आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो आपको कोई जानकारी नहीं मिलेगी.

पहले चरण में भाजपा और कांग्रेस के 89-89 तथा आप के 88 उम्मीदवार मैदान में हैं. पहले चरण में भाजपा ने नौ, कांग्रेस ने छह और आप ने पांच महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. पहले चरण के कुल 788 उम्मीदवारों में से 718 पुरुष और केवल 70 महिला उम्मीदवार हैं.

निर्वाचन आयोग के अनुसार, पहले चरण के तहत आने वाले क्षेत्रों में कुल 2,39,76,670 मतदाता पंजीकृत हैं. इनमें 1,24,33,362 पुरुष, 1,15,42,811 महिला और तीसरे लिंग के 497 मतदाता शामिल हैं. गुजरात में कुल 4,91,35,400 पंजीकृत मतदाता हैं.

Tags: Assembly elections, Gujarat, Gujarat Assembly Elections

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *