Happy B’day Salim Khan: सलीम खान की मुश्किल भरी रही जिंदगी, एक समय तो सलमान खान भी नहीं करते थे बात!

मुंबई: सलीम खान (Salim Khan) हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर राइटर हैं. एक्टिंग से अपना करियर शुरू करने वाले सलीम एक स्क्रीन राइटर, फिल्म प्रोड्यूसर हैं. 24 नवंबर 1935 में इंदौर में पैदा हुए सलीम खान के दादा अनवर खान अफगानिस्तान से इंडिया आए थे. ब्रिटिश काल में सेना का हिस्सा रहें और रोजगार की तलाश में इंदौर में बस गए थे. सलीम जब 14 बरस के थे, तभी उनके माता-पिता का देहांत हो गया था. घर में आर्थिक तंगी नहीं थी, लेकिन बचपन में प्यार नहीं मिला. सलीम जब कॉलेज में थे तो दोस्तों ने उन्हें फिल्मों में किस्मत आजमाने के लिए प्रोत्साहित किया था. सलीम ने फिल्म ‘बारात’ से  एक्टिंग डेब्यू किया था. सलमान खान (Salman Khan) के पापा ने अपनी फैमिली को बांधकर रखा है, लेकिन एक बार ऐसा हुआ कि पूरी फैमिली सलीम से नाराज हो गई थी.

सलीम खान ने 1960 में निर्देशक के. अमरनाथ की फिल्म ‘बारात’ से बतौर असिस्टेंट एक्टर फिल्मी दुनिया में कदम रखा था. इस फिल्म के लिए उन्हें 1 हजार रुपए एकमुश्त मिले थे और 400 रुपए मासिक वेतन मिला था. छोटी-मोटी भूमिकाओं को निभाते हुए सलीम बी ग्रेड की फिल्मों में काम करने लगे.

सलीम खान 14 फिल्मों में कर चुके हैं काम
हैंडसम सलीम खान ने 1970 तक आते-आते करीब 14 फिल्मों में काम किया. फिल्मों में काम करने के दौरान ही सलीम की मुलाकात सुशीला चरक से हुई थी. बेहद खूबसूरत सुशीला पर सलीम का दिल आ गया और साल 1964 में सुशीला से शादी कर सलमा खान बना दिया. सलीम का मन फिल्मों में काम करने से अधिक लिखने में लगने था. धीरे-धीरे फिल्मों की पटकथा लिखने लगे और मशहूर लेखक माने जाने लगे.

salman post

(फोटो साभार: beingsalmankhan/Instagram)

सलीम और हेलन की शादी से हो गया था तनाव
सलीम खान और सलमा के 4 बच्चे हुए, सलमान खान, अरबाज खान, सोहेल खान और बेटी अलविरा. अपने बच्चों के साथ हंसी-खुशी जिंदगी बिता रहे सलीम की फैमिली में तनाव तब हुआ जब सलीम हिंदी सिनेमा की पहली आइटम गर्ल और डांसर हेलन के इश्क में गिरफ्तार हो गए. सलीम खान ने साल 1981 में हेलन से शादी कर ली. शादी के बाद सलीम की फैमिली में खूब मनमुटाव हुआ. जाहिर सी बात थी सलमा अपनी सौतन कैसे बर्दाश्त करतीं, वह बेहद दुखी थीं. एक बार मीडिया से बात करते हुए सलमा ने कहा था कि वह इस शादी के बाद डिप्रेशन में चली गई थीं और काफी डिस्टर्ब रहने लगी थीं. हालत ये हो गई थी कि सलमान खान, अरबाज और सोहेल ने अपने पिता सलीम और बात करना बंद कर दिया था और हेलन से तो बात ही नहीं करते थे.

अब सलमान समेत पूरी फैमिली हेलन को करती है प्यार
लेकिन, कहते हैं ना वक्त हर जख्म का इलाज खुद-ब-खुद कर देता है. हेलन के नेचर को देखते हुए सलीम खान की बीवी सलमा समेत सभी ने उन्हें अपना बना लिया. अब तो हालत ये है कि सलमान खान महिला दिवस और मदर्स डे पर सलमा के साथ हेलन को भी विश करना नहीं भूलते.

salman khanm salma, helan

(फोटो साभार: beingsalmankhan/Instagram)

सलीम खान और हेलन का कोई बच्चा नहीं हैं. हेलन अब लाइमलाइट से दूर रहती हैं. कभी-कभी किसी रियलिटी शो पर नजर आ जाती हैं. सलमान अपने पापा सलीम से बेहद प्यार करते हैं.

Tags: Bollywood Birthday, Salim Khan, Salman khan

Share
Facebook Twitter Pinterest Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *