Happy Girl Child Day 2023 Wishes: बनी रहे बेटियों की प्यारी सी मुस्कान…राष्ट्रीय बालिका दिवस की ढेरों बधाई, भेजे अपनों को ये स्पेशल संदेश

हाइलाइट्स

देश में 24 जनवरी को ‘नेशनल गर्ल चाइल्ड डे’ मनाया जाता है.
इस दिन की शुरुआत वर्ष 2008 में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा की गई थी.

National Girl Child Day 2023: प्रत्येक वर्ष 24 जनवरी को ‘राष्ट्रीय बालिका दिवस’ देश में सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन की शुरुआत वर्ष 2008 में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (मिनिस्ट्री ऑफ वूमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट) द्वारा की गई थी. देश भर में इस न कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. लड़कियों के प्रति समाज में समानता लाने के उद्देश्य से इस दिन को मनाने की शुरुआत की गई थी.

बच्चियों के अधिकारों के प्रति लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाना इस दिन का मुख्य मकसद है. उनकी सेहत, पढ़ाई-लिखाई, पोषण, उनके अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए यह एक सराहनीय पहल है. इस दिवस की खास बात ये भी है कि देश की पूर्व प्राइम मिनिस्टर इंदिरा गांधी जी को नारी शक्ति के रूप में इस दिन याद किया जाता है. 24 जनवरी 1966 को ही इन्होंने पहली बार बतौर प्रधानमंत्री अपना कार्यभार भी संभाला था. नेशनल कांग्रेस पार्टी द्वारा 24 जनवरी को महिला सशक्तिकरण के तौर पर चुना गया था.

नेशनल गर्ल चाइल्ड डे की थीम
इस बार 15वां नेशनल ‘गर्ल चाइल्ड डे सेलिब्रेट’ किया जाएगा. हर बार इस दिवस को एक अलग थीम पर मनाया जाता है. हालांकि, अभी तक इस वर्ष की थीम की कोई घोषणा नहीं की गई है. पिछले वर्ष की थीम ‘डिजिटल पीढ़ी, हमारी पीढ़ी, हमारा समय है अब- हमारा अधिकार, हमारा भविष्य’ थी. इस दिन को सेलिब्रेट करने का खास मकसद है गर्ल चाइल्ड का कल्याण करना, उन्हें एक समान नजर से देखना. आप हर उन बच्चियों को नेशनल गर्ल चाइल्ड डे के इस खास मौके पर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को मैसेज भेजकर इस दिन के प्रति अवेयर कर सकते हैं. तमाम छोटी बच्चियों को शुभकामना संदेश भेजकर उनका हौसला अफजाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: अपने बच्चे को दूसरों के पास छोड़कर जाने में होता है अपराध बोध? खुद से करें 5 बातें, बेहतर रहेगी आपकी जिंदगी

नेशनल गर्ल चाइल्ड डे पर भेजें ये शुभकामना संदेश

हर किसी के नसीब में कहां होती हैं बेटियां
जो घर खुदा को आए पसंद, वहां होती हैं बेटियां.
हैप्पी नेशनल गर्ल चाइल्ड डे.

बेटी को ना समझो दिल का बोझ
वह तो आपका गुरूर और सम्मान है.
आपके घर की प्यारी सी मुस्कान है,
बेटी माता-पिता की जान है.
राष्ट्रीय बालिका दिवस की हार्दिक बधाई.

अपने नजरिए, सोच को बदलो, सारे नजारे बदल जाएंगे
हर क्षेत्र में दो बेटियों को मौका, आपको बुराई कम नजर आएंगे.
राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुभकामनाएं.

बेटियां कर सकती हैं दुश्मनों का मुकाबला डट कर
उनके पैरों में मत बांधों बेड़ियां
क्योंकि वे भर सकती हैं ऊंची उड़ान भी
नेशनल गर्ल चाइल्ड डे की ढेरों बधाई.

बेटी बचाकर अपना जीवन सजाओ
बेटियों को पढ़ाओ और जिंदगी में खुशहाली लाओ.
हैप्पी नेशनल गर्ल चाइल्ड डे 2023.

Tags: Lifestyle, Relationship

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *