IES Success Story: कुछ बड़ा हासिल करना है तो त्याग-परिश्रम करना ही होगा, पढ़ें राजीव देपुरिया की कहानी

भिंड. मध्‍य प्रदेश के भिंड जिले के सपाड़ गांव के रहने वाले राजीव देपुरिया ने यूपीएससी द्वारा आयोजित आईईएस परीक्षा (Indian Engineering Service Exam ) में देश में प्रथम स्थान हासिल किया है. वहीं, भिंड आगमन पर उनका जोरशोर से स्वागत किया गया. देशभर में प्रथम स्थान पाने वाले राजीव ने News 18 लोकल से सफलता के गुर साझा किए. उनका कहना है कि यदि कुछ बड़ा हासिल करना है तो त्याग और परिश्रम तो करना ही होगा. साथ ही बताया कि आईईएस परीक्षा के दौरान उन्‍होंने सोशल मीडिया को पूरी तरह बाय कर दिया था, ताकि ध्यान न भटके. आइए जानें राजीव कैसे हासिल किया बड़ा मुकाम…

बता दें कि शुरुआत से ही मेहनती और कुशाग्र रहे राजीव देपुरिया ने आईआईटी गुवाहाटी से 2016 में डिग्री करने के बाद बिहार में एनटीपीसी में जॉब कर रहे थे. इस बीच उन्‍होंने 2020 में जॉब में रहते हुए आईईएस की तैयारी शुरू कर दी. राजीव का कहना है कि इस दौरान उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. जब IES (Prelims) का एग्जाम देना था, उस वक्त उनकी ट्रेनिंग आंध्रप्रदेश में चल रही थी. किसी तरह वहां से छूटकर उन्होंने एग्जाम दिया. रिजल्ट आने के बाद 2022 में नोएडा जाना पड़ा और वहां भी ट्रेनिंग चल रही थी. इसी बीच आईईएस मेन्स का एग्जाम आ गया, वो भी किसी तरह दिया. उसमें सफल होने पर पर्सनैलिटी टेस्ट की तैयारी करते रहे. जब फाइनल रिजल्ट आया तो पता चला कि मुझे देशभर में पहला स्थान प्राप्त हुआ है. हालांकि इन सबके दौरान मुझे बहुत संघर्ष करना पड़ा.

सोशल मीडिया से बनाई दूरियां तो जीती जंग
राजीव देपुरिया बताते हैं कि मैंने आईईएस की तैयारी के दौरान सोशल मीडिया के सारे प्लेटफॉर्म डीएक्टिवेट कर दिए थे, ताकि ध्यान नहीं भटके. साथ ही कहा कि मैं युवाओं को संदेश देना चाहूंगा, अगर कुछ बनना है तो ध्यान को भटकाने वाली चीजों से दूरियां बना लो तो जंग जीत जाएंगे.

तीन चरणों में होती है आईईएस परीक्षा
राजीव देपुरिया ने बताया आईईएस का एग्जाम तीन स्टेज में होता है. पहला प्रीलिम्स होता है, जिसे पास करने के बाद फिर मेन्स एग्जाम देना होगा. आईईएस का मेन्स पास हो जाने के बाद पर्सनैलिटी टेस्ट होता है. इस तरह तीन चरणों को क्लीयर करना होता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : January 03, 2023, 11:45 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *