Indian Railway News: मुंबई रेल अलर्ट: दिसंबर में आंशिक रूप से 72 घंटे बंद रहेगी उपनगरीय सेवा

Mumbai Suburban Rail Update: मुंबई उपनगरीय रेल के जरिए सफर करने वालों को दिसंबर में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैथ. खबर है कि पांचवी और छठवी लाइनों के निर्माण कार्य (Line Construction Work) के चलते अगले महीने रेल सेवा आंशिक रूप से 72 घंटे के लिए बंद रहेगी. हालांकि, इस दौरान सभी स्टेशन प्रभावित नहीं होंगे. वहीं, ब्लॉक के दौरान यात्रियों की परेशानियों को दूर करने के लिए अतिरिक्त बसें चलाए जाने की भी योजना है.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, ठाणे और दीवा के बीच कुछ स्टेशन्स पर पांचवी और छठवीं लाइनों का काम बाकी है. यहां पर रेल सेवा 18-72 घंटों तक प्रभावित होगी. रेलवे बोर्ड से अनुमति मिलने के बाद मुंबई रेल विकास कॉर्पोरेशन (MRVC) और सेंट्रल रेलवे जोन ब्लॉक की शुरुआत करेंगे. एचटी ने मध्य रेलवे के अधिकारी के हवाले से बताया, ‘हमने ब्लॉक के संबंध में MRVC के साथ कुछ तकनीकी परेशानियों पर बात की है. हम यात्रियों की असुविधाओं को कम करने की कोशिश कर रहे हैं.’

यह भी पढ़ें: कोरोना के नए वेरिएंट से मची खलबली, UK ने 6 देशों पर लगाया यात्रा बैन, WHO ने बुलाई मीटिंग

मध्य रेलवे ने रविवार को मेगा ब्लॉक किया था, जिसके चलते छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस-कुर्ला और पनवेल-वाशी के बीच रेल सेवाएं प्रभावित हुई थी. अधिकारियों ने ट्विटर पोस्ट के जरिए यात्रियों को ब्लॉक के बारे में जानकारी दी थी. नए रेल लाइनें तैयार होने के बाद प्रशासन छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और कल्याण रेलवे स्टेशन्स के बीच सेंट्रल रेलवे मेनलाइन पर 100 लोकल ट्रेन की लॉन्च करेगा.

[embedded content]

भाषा के अनुसार, कोविड-रोधी टीके की दोनों खुराक ले चुके मध्य रेलवे की उपनगरीय ट्रेन के यात्री अब रेलवे की अनारक्षित टिकट प्रणाली (यूटीएस) ऐप के जरिए अपने मोबाइल फोन पर एकल यात्रा और सीजन टिकट बुक कर सकते हैं. इस ऐप को राज्य सरकार की सार्वभौमिक पास प्रणाली से जोड़ा गया है. एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने कहा कि यूटीएस ऐप और सार्वभौमिक पास प्रणाली को जोड़े जाने से यात्री बिना किसी परेशानी के अपने टिकट बुक कर सकेंगे.

Tags: Indian Railway news, Irctc, Mumbai, Mumbai Suburban Rail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *