IPL के वर्कलोड से द वॉल को भी दिक्‍कत! बार-बार खिलाड़ी हो रहे चोटिल…याद दिलाए BCCI के अधिकार

नई दिल्‍ली. भारतीय टीम के मुख्‍य कोच राहुल द्रविड़ एक तरफ टीम को आगामी 50 ओवरों के विश्‍व कप और वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के लिए तैयार करने का प्रयास कर रहे हैं. वहीं, दूसरी तरफ बड़े क्रिकेटर्स का चोटिल होना उनके लिए एक समस्‍या बनी हुई है. आईपीएल में ढाई महीने तक लगातार खेलकर खिलाड़ी चोटिल हो जाते हैं, जिसके कारण वो लंबे वक्‍त तक अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट भी मिस कर देते हैं. द्रविड़ ने इसे लेकर अपनी चिंता जाहिर की. साथ ही बताया कि बीसीसीआई के पास पूरा अधिकार है कि वो किसी खिलाड़ी को आईपीएल में खेलने से रोके.

इंदौर में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले सीरीज के तीसरे वनडे मैच से पहले राहुल द्रविड़ मीडिया से समक्ष आए. रोहित शर्मा और विराट कोहली का नाम टी20 सीरीज में नहीं है. ऐसा माना जा रहा है कि युवाओं को चांस देने के लिए रोहित-विराट की इस फॉर्मेट से फिलहाल के लिए छुट्टी कर दी गई है. राहुल द्रविड़ ने इसपर सफाई दी. उन्‍होंने कहा, “वर्कलोड मैनेजमेंट एक ऐसी चीज है जो आज के वक्‍त में खेल का हिस्‍सा है. हम इन चीजों का रिव्‍यू करते रहते हैं. आप इसे ब्रेक कहेंगे, हमनें आगामी टी20 सीरीज में अपने अहम क्रिकेटर्स को आराम दिया है.”

राहुल द्रविड़ ने कहा, “इंजरी का मैनेजमेंट करना और वर्कलोड मैनेजमेंट करना दो अलग-अलग चीजें हैं. जितना अधिक क्रिकेट हम इस वक्‍त खेल रहे हैं उसे ध्‍यान में रखते हुए अपनी प्राथमिकता को समझकर हमें इंजरी और वर्कलोड मैनेजमेंट के बीच संतुलन बैठाना होगा. अपनी शॉर्ट टर्म और लांग टर्म प्राथमिकताओं को देखते हुए ही हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि बड़े खिलाड़ी बड़े टूर्नामेंट में उपलब्‍ध रहें.”

रजत पाटीदार का इंदौर में डेब्यू तय! स्‍टार बैटर पर गाज गिराकर हिटमैन देंगे युवा क्रिकेटर को चांस

बीसीसीआई के पास अधिकार

आईपीएल को लेकर पूछे गए सवाल पर राहुल द्रविड़ ने कहा, “जहां तक आईपीएल का सवाल है. राष्‍ट्रीय क्रिकेट अकादमी और मेडिकल टीम अच्‍छे से सभी फ्रेंचाइजी के संपर्क में हैं. अगर कोई इंजरी जैसा मसला आता है, हम उनके साथ कनेक्‍ट करते हैं. अगर खिलाड़ी चोटिल होता है या फिर कोई अन्‍य मुद्दा है तो मुझे लगता है कि बीसीसीआई के पास अधिकारी है कि वो उस खिलाड़ी को आईपीएल से बाहर निकाल ले.”

‘आईपीएल भी अहम’

राहुल द्रविड़ ने कहा, “अगर वो फिट हैं तो हम उन्‍हें आईपीएल में खेलने के लिए रिलीज भी करेंगे क्‍योंकि यह भारतीय क्रिकेट का काफी अहम टूर्नामेंट है. बीसीसीआई के लिए यह काफी बड़ा टूर्नामेंट है. टी20 विश्‍व कप 2024 की तैयारियों के मद्देनजर भी यह अहम है. यह अहम है क्‍योंकि इसके माध्‍यम से ही हमें टी20 फॉर्मेट में एक खिलाड़ी को आंकने का मौका मिलता है.”

Tags: IND vs NZ, India vs new zealand, IPL 2023, Rahul Dravid

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *