Jammu-Kashmir: 124 साल की महिला ने ली कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

बारामुला: कोरोना वायरस से बचाव के लिए देशभर में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है और इस अभियान के तहत उत्तरी कश्मीर के बारामुला में रहने वाली 124 साल की महिला ने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की पहली डोज ली. इस बात की जानकारी बारामुला के डिप्टी कमिश्नर ने ट्वीट कर दी.

राशन कार्ड से महिला की उम्र का हुआ खुलासा

बारामुला की रहने वाली रेहती बेगम नाम की इस महिला की उम्र 124 साल है. वैक्सीन कार्यक्रम में शामिल अधिकारियों ने बताया, महिला के पास आधार कार्ड, वोटर कार्ड या कोई अन्य पहचान पत्र नहीं है. लेकिन उनके पास आजादी के पहले का राशन कार्ड है, जिसके अनुसार उनकी उम्र 124 साल है.

घर-घर वैक्सीन कार्यक्रम

अधिकारियों के अनुसार, घर घर वैक्सीनेशन का कार्यक्रम चल रहा है और इसके तहत 18-44 साल की उम्र के लोगों को टीका लगाया जा रहा है, लेकिन जब महिला के परिवार ने आग्रह किया कि उनकी बड़ी दादी की उम्र 100 साल से ज्यादा और वह कहीं आ जा नहीं सकती है. इसके बाद वैक्सीन लगाने वाले कर्मचारियों ने महिला को वैक्सीन लगाने का फैसला किया.

जम्मू-कश्मीर में दी गई है 33.66 लाख वैक्सीन की डोज

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में 3 जून सुबह 7 बजे तक 33 लाख 66 हजार 141 कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. इसमें से 28 लाख 12 हजार 550 लोगों को पहली डोज लगी है, जबकि 5 लाख 53 हजार 591 लोग दोनों डोज ले चुके हैं.

जम्मू-कश्मीर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2.94 लाख

जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य विभाग की ओर से बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1718 नए मामले सामने आए हैं और इस दौरान 24 मरीजों की मौत हुई. इसके बाद केंद्र शासित प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 2 लाख 94 हजार 78 हो गई है, जबकि मरने वालों की संख्या 3963 हो गई है.

लाइव टीवी

Share
Facebook Twitter Pinterest Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *