J&K: पूरी वयस्क आबादी को Corona Vaccine लगाने वाला देश का पहला गांव बना वेयान, जानें जीत की कहानी

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर (Jammu-kashmir) के बांदीपोरा जिले (Bandipora) का वेयान (Weyan) गांव देश का पहला ऐसा गांव बन गया है, जहां सभी वयस्कों को कोविड-19 टीके की खुराक दी जा चुकी है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. वेयान गांव में कुल 362 वयस्क रहते हैं और सभी को टीके लगाने का क्रेडिट यहां के स्वास्थ्यकर्मियों को है जिनकी मेहनत और लगन से ये गांव देशभर में चर्चा का केंद्र बना हुआ है.

18 किलोमीटर पैदल चले तब मिला मुकाम

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘वेयान गांव बांदीपोरा जिला मुख्यालय से केवल 28 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, लेकिन वहां जाने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को करीब 18 किलोमीटर पैदल चलना पड़ा.’

अधिकारी ने बताया कि इस गांव के सभी वयस्कों के टीकाकरण का कार्य और भी कठिन था क्योंकि गांव में कुछ खानाबदोश परिवार रहते हैं जो अपने पशुओं को चराने के लिए बेहद ऊंचे स्थानों पर जाते हैं. उनका इंतजार करना भी कम चुनौतीभरा काम नहीं था.

इसलिये बड़ी है ये कामयाबी?

बांदीपोरा जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी बशीर अहमद खान ने टीकाकरण अभियान के दौरान स्वास्थ्यकर्मियों की परेशानियों के बारे में बताते हुए कहा, ‘गांव में इंटरनेट की कोई व्यवस्था नहीं है, इसलिए वहां रहने वाले लोगों के लिए शहरों में रहने वाले लोगों की तरह टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराना संभव नहीं था.’

ये भी पढे़ं- अब चीन के बुरे दिन होने वाले हैं शुरू, Coronavirus पर अमेरिकी रिपोर्ट भी आई सामने

‘जम्मू-कश्मीर मॉडल’ से मिली जीत

गांव में कोरोना टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination Drive) को ‘जम्मू-कश्मीर मॉडल’ (Jammu-Kashmir Model) के तहत लागू किया गया, जो तेज गति से पूरी आबादी के टीकाकरण करने की एक 10 सूत्री रणनीति है. जम्मू-कश्मीर में कोविड टीके को लेकर शुरुआत में लोगों में झिझक होने के बावजूद 45 से अधिक आयु वर्ग के करीब 70 फीसदी लोगों को टीके की खुराक दी जा चुकी है, जो राष्ट्रीय औसत का दो गुना है.

वेयान गांव की इस उपलब्धि पर जम्मू-कश्मीर सरकार के मीडिया सलाहकार यतीश यादव ने कहा कि केन्द्र शासित प्रदेश में टीकाकरण अभियान को और अधिक तेज किया जा रहा है.

LIVE TV

Share
Facebook Twitter Pinterest Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *