JNU के बाद जामिया में BBC की बैन डॉक्यूमेंट्री पर हंगामा, हिरासत में लिए गए 4 छात्र, आज स्‍क्रीनिंग का प्लान…

हाइलाइट्स

BBC की बैन डॉक्यूमेंट्री की स्‍क्रीनिंग को लेकर JNU के बाद जामिया में बवाल.
जामिया के 4 छात्रों को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया.
आज शाम 6 बजे जामिया में डॉक्‍यूमेंट्री की स्‍क्रीनिंग का है प्‍लान.

नई दिल्ली. देश की राजधानी में विवादित बीबीसी डॉक्यूमेंट्री को लेकर हंगामा रुकने का नाम नहीं ले रहा है. मंगलवार को जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में इसकी स्क्रीनिंग को लेकर हुए बवाल के बाद अब बुधवार को जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय (Jamia Millia Islamia University) में इसकी स्क्रीनिंग की प्लानिंग है. लेकिन इससे पहले ही यूनिवर्सिटी में हंगामा मच गया है. यूनिवर्सिटी में आज 25 जनवरी को शाम 6 बजे डॉक्‍यूमेंट्री की स्‍क्रीनिंग करने का प्‍लान है. स्क्रीनिंग का आयोजन छात्र संगठन SFI द्वारा किया जा रहा है. लेकिन अब हंगामे के कारण स्क्रीनिंग पर संशय के बादल मंडराने लगे हैं. स्क्रीनिंग को लेकर SFI ने इससे पहले पर्चे भी बांटे थे.

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के बाहर कथित तौर पर आज बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर हंगामा करने के आरोप में चार छात्रों को हिरासत में लिया गया है. वहीं यूनिवर्सिटी ने दोहराया है कि बिना अनुमति के कैंपस में छात्रों की बैठक या किसी भी फिल्म की स्क्रीनिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी. प्रशासन ने कहा है कि निहित स्वार्थ वाले लोगों और संगठनों को शांतिपूर्ण शैक्षणिक माहौल को नष्ट करने से रोकने के लिए विश्वविद्यालय सभी उपाय कर रही है.

पढे़ं- BBC की बैन डॉक्यूमेंट्री पर JNU में बवाल, बत्ती गुल और पत्थरबाजी…. JNUSU ने दर्ज कराई शिकायत, ये है लेटेस्ट अपडेट

JNU में स्क्रीनिंग के दौरान हुआ था बवाल
मालूम हो कि इससे पहले बीबीसी की विवादित डॉक्यूमेंट्री ‘India: The Modi Question’ की स्‍क्रीनिंग को लेकर हंगामा हो चुका है. जेएनयू स्‍टूडेंट्स यूनियन ने डॉक्‍यूमेंट्री की स्‍क्रीनिंग को लेकर कैंपस में पर्चे लगा दिए थे. इसके बाद विश्‍वविद्यालय प्रशासन ने नोटिस जारी कर डॉक्‍यूमेंट्री स्‍क्रीनिंग पर रोक लगा दी थी. लेकिन इसके बाद भी छात्रों ने डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की और कैंपस में बवाल शुरू हो गया.

वहीं देर शाम अलग-अलग छात्र संघ के गुटों में टकराव हो गया और यूनिवर्सिटी में बिजली भी काट दी गई थी. इसके बाद स्‍क्रीनिंग के लिए इकट्ठा हुए छात्रों ने दूसरे गुट पर पत्थरबाजी का भी आरोप लगाया. इस दौरान सूचना मिलने पर पुलिस भी कैंपस में पहुंची. पत्थरबाजी से नाराज छात्रों ने कैंपस से वसंत कुंज थाने तक विरोध मार्च निकाला और प्रदर्शन किया. बता दें कि केंद्र सरकार ने BBC की विवादित डॉक्यूमेंट्री पर नए आईटी नियमों के तहत प्रतिबंध लगा दिया है.

Tags: Jamia University, Jnu

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *