Kota: यह खास मशीन 1 घंटे में काटती है 1 एकड़ खेत में लगी फसल, सरकार देती है किसानों को 50% की छूट

कोटा. राजस्थान के कोटा शहर के दशहरा मैदान में चल रहे कृषि महोत्सव में फसल काटने की रीपर बाइंडर मशीन किसानों के बीच आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. इस महोत्सव में आने वाले किसान इस मशीन को काफी पसंद कर रहे हैं. इस मशीन की खासियत यह है कि इससे एक घंटे में लगभग खेत में खड़ी एक एकड़ फसल की कटाई की जा सकती है. इस मशीन का डेमो दिखा रहे कैलाश चंद ने बताया​ कि इतने खेत की कटाई करने में 10 मजदूर चाहिए. लेकिन यह मशीन एक घंटे में फसल काटकर उनकी पुली (गट्ठर) बना देती है.

इस खास मशीन से गेहूं, धान, जौ, सरसों, बाजरा की फसल की कटाई की जा सकती है. साथ ही यह मशीन फसल की पूली भी अपने आप बना देती है. इस मशीन से पांच फीट की फसलों की कटाई की जा सकती. रीपर बाइंडर मशीन में 10 एचपी का इंजन लगा हुआ है. एक घंटे में एक लीटर डीजल की खपत होती है.

इस मशीन को खरीदने पर राज्य सरकार किसानों को 50 प्रतिशत तक की राशि का अनुदान देती है. सब्सिडी लेने के लिए डीलर से किसान को कोटेशन लेना पड़ेगा, कोटेशन को ऑनलाइन सबमिट (जमा) करना होगा. जमीन की नकल और आधार कार्ड, बैंक डायरी और कोटेशन के साथ ई-मित्र के माध्यम से सब्सि​डी के लिये अप्लाई किया जा सकता है. यह मशीन अलग-अलग साइज में आती हैं, जो 50 हजार रुपये से शुरू होकर पांच लाख रुपये तक में मिलती है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : January 25, 2023, 16:50 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *