Krishna Janmashtami: मथुरा के इस मुस्लिम परिवार का है लड्डू गोपाल से खास लगाव, 50 साल से निभा रहे ये रस्‍म

रिपोर्ट – चंदन सैनी

मथुरा. जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami) का पर्व मथुरा में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. यही कारण है कि मथुरावासी जन्माष्टमी की तैयारियां में जी जान से लगे हुए हैं. कान्हा को अपने घर ले जाने के लिए और अपने लड्डू गोपाल का श्रृंगार करवाने के लिए लोग मार्केट पहुंच रहे हैं. आइए जानें मथुरा में कहां और कौन करता है लड्डू गोपाल का श्रृंगार?

मथुरा के सदर बाजार स्थित कई ऐसे मुस्लिम परिवार हैं जो 50 वर्ष से लड्डू गोपाल की मूर्ति को सजाने का कार्य कर रहे हैं. मुस्लिम परिवार के कारीगर बड़ी शिद्दत के साथ लड्डू गोपाल की मूर्तियों के कार्य को बखूबी अंजाम देते हैं और कान्हा को बड़े लाड-प्यार के साथ तैयार करते हैं. मुस्लिम परिवार के कारीगर सोनू ने बताया कि हमारे बुजुर्गों के द्वारा इस काम को किया जाता था. ऐसे में पूर्वजों द्वारा किए जा रहे इस काम को हम लोग भी आगे बढ़ा रहे हैं. अलीगढ़ से लड्डू गोपाल की मूर्ति मथुरा आती है और हम इन्हें फिनिसिंग करके दुकानों तक पहुंचाते हैं

लड्डू गोपाल का श्रंगार करने में बड़ा आनंद आता है
वहीं लड्डू गोपाल का श्रंगार कर रहे संतोष से जब बात की तो उन्होंने बताया कि कान्हा जी का श्रंगार करने में बड़ा आनंद आता है. सुबह 8:00 बजे से लेकर रात 2:00 बजे तक कान्हा जी का ही श्रंगार करता हूं. 10 साल हो गए इस काम को करते करते. संतोष ने बताया कि एक लड्डू गोपाल को सजाने में एक घंटा लगता है. श्रंगार की अलग-अलग कीमत है. 300 रुपये से लेकर हजार या उससे ज्यादा तक का श्रृंगार लड्डू गोपाल का किया जाता है.

Tags: Janmashtami, Lord krishna, Mathura news, Sri Krishna Janmashtami

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *