Maharashtra सरकार का यू-टर्न, वापस लिया Lockdown में ढील का फैसला; कही ये बात

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने गुरुवार शाम स्पष्ट किया कि राज्य में कोरोना वायरस (Coronavirus) संबंधी पाबंदी कहीं पर भी खत्म नहीं की गई है. इससे पहले, राज्य के मंत्री विजय वडेट्टीवार (Vijay Wadettiwar) ने पाबंदियों में ढील की घोषणा की थी.

अभी तक नहीं हुआ अंतिम फैसला

सीएम ऑफिस ने इस संबंध में एक बयान जारी कर कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में पाबंदियों में ढील देने पर विचार किया जा रहा है, लेकिन इस बारे में अब तक कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है. आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने अपनी घोषणा के बारे में स्पष्टीकरण देते हुए बाद में कहा कि पाबंदियों को चरणबद्ध तरीके से हटाने को मंजूरी प्रदान कर दी गई है, लेकिन अब तक कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है.

ये भी पढ़ें:- बेटा पैदा न होने से नाराज हुआ पति, 3 मासूम बेटियों समेत पत्नी को डेढ़ साल तक रखा घर में कैद

सभी 36 जिलों में अभी लागू रहेंगी पाबंदियां

इससे पहले, मंत्री ने संवाददाताओं से कहा था कि राज्य के 36 में से 18 ऐसे जिलों में अब पाबंदियों में ढील दी जाएगी, जहां संक्रमण की दर पांच प्रतिशत अथवा उससे कम है और अस्पतालों में ऑक्सीजन की सुविधा वाले 75 प्रतिशत बिस्तर खाली हों. मंत्री ने राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन का आयोजन कर यह घोषणा की थी. लेकिन CMO ने बयान में कहा कि कोविड-19 महामारी पर अब तक पूरी तरह से नियंत्रण नहीं पाया जा सका है, इसलिए सरकार ने पाबंदियों में ढील देने का कोई फैसला नहीं लिया है. 

ये भी पढ़ें:- भारत में सबसे भद्दी भाषा कौन सी? Google का जवाब सुन मचा हंगामा

लॉकडाउन में ढील नहीं, CM करेंगे फैसला

सीएमओ ने कहा कि आपदा प्रबंधन विभाग ने संक्रमण की दर और ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों की उपलब्धता के आधार पर महामारी की गंभीरता के पांच स्तर तय किए हैं. पाबंदियों में ढील देने का फैसला गंभीरता के स्तर पर लिया जाएगा, जिसकी घोषणा जल्द की जाएगी. आपदा प्रबंधन विभाग की बैठक में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार भी मौजूद थे. कांग्रेस नेता ने वडेट्टीवार ने कहा कि लॉकडाउन की पाबंदियों में फिलहाल ढील नहीं दी जा रही है, इसको लेकर अंतिम फैसला मुख्यमंत्री ही करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *