Mehul Choksi को भारत लाने Dominica गई सीबीआई की टीम दिल्ली लौटी, जानें पूरा मामला

नई दिल्ली: भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul C) को डोमिनिका (Dominica) से वापस लाने के लिए भारत की तरफ से भेजा गया विभिन्न एजेंसियों के अधिकारियों का दल कतर एयरवेज के एक निजी विमान से शुक्रवार को वापस लौट आया. सूत्रों ने यह जानकारी दी.

डोमिनिका हाई कोर्ट (Dominica High Court) ने गुरुवार को मामले में सुनवाई स्थगित कर दी थी जिसके बाद भारतीय विमान ने 3 जून को स्थानीय समयानुसार रात 8.09 बजे डोमिनिका के मेलविले हॉल हवाईअड्डे से उड़ान भरी और भारतीय समय के नुसार शुक्रवार रात 11:02 बजे दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी (IGI) अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा.

7 दिन का दौरा

विमान पर सवार टीम का नेतृत्व केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) उप महानिरीक्षक शारदा राउत द्वारा किया जा रहा था. टीम 13,500 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले (PNB Scam) में वांछित भगोड़े मेहुल चोकसी को भारत वापस लाने के खातिर करीब 7 दिन तक डोमिनिका में रही.

चोकसी के वकीलों ने डोमिनिका उच्च न्यायालय में बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दाखिल की थी जिस पर सुनवाई बृहस्पतिवार को स्थगित कर दी गई.किसी गिरफ्तार व्यक्ति को या गैरकानूनी तरीके से हिरासत में बंद व्यक्ति को अदालत में पेश करने का अनुरोध करने के लिए यह याचिका दाखिल की जाती है.

महीने भर डोमिनिका में रहेगा चोकसी!

स्थानीय मीडिया में आई खबरों में बताया गया कि मामले पर अगली सुनवाई करीब एक महीने बाद हो सकती है तथा इस दौरान चोकसी डोमिनिका में ही रहेगा. ‘एंटीगुआ न्यूज रूम’ के अनुसार, न्यायाधीश बर्नी स्टीफेन्सन चोकसी मामले में दोनों पक्षों से मुलाकात के बाद सुनवाई की अगली तारीख तय करेंगे.

mehul

(फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- Mehul Choksi case: बारबरा जराबिका की मिस्ट्री गहराई, London School of Economics का कनेक्शन था फर्जी!

कौन थे प्रदर्शनकारी?

वहीं गुरुवार को सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंस से हुई. रोसीयू में उच्च न्यायालय परिसर के बाहर खड़े कुछ प्रदर्शनकारियों के हाथ में तख्तियां दिखीं जिनमें से एक पर लिखा था, ‘चोकसी को डोमिनिका कौन लाया?’ बुधवार को न्यायाधीश ने चोकसी को मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश करने का आदेश दिया था ताकि वह डोमिनिका में अवैध प्रवेश के आरोपों का सामना कर सके. वहीं अब ये सवाल भी उठ रहे हैं कि ये प्रदर्शनकारी आखिर कौन थे?

उल्लेखनीय है कि चोकसी 23 मई को रहस्यमयी परिस्थितियों में एंटीगुआ एवं बारबुडा से लापता हो गया था. बाद में उसे डोमिनिका में अवैध प्रवेश करने पर पकड़ा गया था.

(एजेंसी इनपुट)

LIVE TV

Share
Facebook Twitter Pinterest Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *