Mental Health: गले लगना मेंटल हेल्थ के लिए जादुई असर पैदा करता है- स्टडी

Mental health benefits from hugging: जिन भावनाओं को व्यक्त करने के लिए हजारों शब्द नाकाफी हो जाते हैं, उनके लिए सिर्फ एक हग यानी गले लगना (hugging) ही काफी है. यह बात हम नहीं बल्कि एक अध्ययन के निष्कर्षों में कही गई है. अध्ययन के मुताबिक गले लगने (hugging) के एक नहीं कई फायदे हैं. यह न सिर्फ मानसिक हेल्थ के लिए फायदेमंद है बल्कि इससे कई तरह की बीमारियों को भी रोका जा सकता है. इससे जादुई असर (wonders effects) होता है.

एचटी में छपी खबर के मुताबिक अगर आप बहुत ज्यादा स्ट्रेस या डिप्रेशन में हैं और इससे एक मिनट के अंदर छुटकारा पाना चाहते हैं तो तुरंत किसी अपनों से गले लग जाइए, एक मिनट के अंदर तनाव से राहत मिलने लगेगी. रिपोर्ट के मुताबिक इस बात के वैज्ञानिक प्रमाण है कि गले मिलने से तनाव पैदा करने वाला हार्मोन (stress hormone) कॉर्टिसोल (cortisol) का स्तर कम हो जाता है. इस कारण तनाव या अवसाद की स्थिति में ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट भी कम हो जाता है. इतना ही नहीं इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है.

अपनों के साथ जादुई एहसास दिलाता है
मशहूर मनोवैज्ञानिक, उद्यमी और ग्लोबल स्पीकर टिम ग्रे (Tim Gray) ने बताया है कि गले मिलने में बहुत ताकत है. उन्होंने कहा है कि अपनों के साथ गले मिलना सिर्फ उनके साथ ही जादुई एहसास ही नहीं दिलाता है बल्कि इसके आगे भी बहुत फायदा दिलाता है. अपनों के साथ गले मिलने से बहुत जल्दी तनाव से छुटकारा मिल जाता है, ब्लड प्रेशर कम हो जाता है और इम्यूनिटी भी बूस्ट हो जाती है.

इसे भी पढ़ेंः Health News: तिल के सेवन से कम होता कोलेस्ट्रॉल, और भी हैं कई फायदे

पार्टनर के साथ रिश्ता मजबूत होता है
टिम ग्रे ने बताया अगर एक मिनट से ज्यादा गले मिलाया जाए तो इसका जादुई फायदा मिलता है. जब आप क्लोज फ्रेंड और पार्टनर के साथ गले मिलते हैं, तो इसका और ज्यादा असर होता है. इससे पार्टनर के साथ रिश्ता और मजबूत होता है. टिम ग्रे ने कहा, मैंने टेस्ट के रूप में किसी को 30 मिनट से अधिक समय तक गले लगाया. वाकई यह बहुत अद्भुत था.

इसे भी पढ़ेंः सर्दी में क्यों बढ़ते हैं हार्ट अटैक के मामले, डॉ नित्यानंद त्रिपाठी से जानें असली वजह और बचाव का तरीका

ब्लड प्रेशर कम होता है
गले लगने के बाद ऑक्सीटोसिन के साथ- साथ अन्य हार्मोन अपना असर दिखाने लगता है. यह सुपर पावरफुल की तरह काम करता है. माना जाता है कि गले लगने से ऑक्सीटोसिन दोगुना रिलीज होने लगता है. इसलिए इसे कडल हार्मोन भी कहते हैं. यह एक-दूसरे के बीच भरोसा और संबंधों को प्रगाढ़ बनाता है. साथ ही एक-दूसरे के प्रति निष्ठा को भी बढ़ाता है. यह ओवर ऑल हेल्थ में सुधार करता है. हाई ब्लडप्रेशर के मरीज़ों को गले मिलने से ज्यादा फायदा मिलता है. गले मिलने से उनका ब्लड प्रेशर कम होता है और इम्यूनिटी इम्प्रूव होती है.

Tags: Health, Lifestyle, Mental health

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *