Monsoon Update: दिल्ली का इंतजार बाकी, जानिए अगले 5 दिन के मौसम का हाल

नई दिल्ली: बिहार-यूपी में जहां झमाझम बारिश के साथ मॉनसून (Monsoon) मेहरबान है, वहीं दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में मॉनसून के लिए अभी एक हफ्ते का वेट करना पड़ेगा. इस बीच मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के पूर्वी हिस्सों और पूर्वोत्तर इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. विभाग के मुताबिक इन राज्यों में अगले पांच दिन भारी बारिश हो सकती है जिसकी वजब पश्चिमी विक्षोभ को बताया गया है. 

इन प्रदेशों में भारी बारिश का अनुमान

वहीं स्काइमेट के मुताबिक, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. सिक्किम, बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में एक या दो दिन तक भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें- Noida: लंबे समय के बाद Yamuna Expressway पर शुरू हुई FASTag सर्विस, यात्रियों को मिलेगी राहत

वहीं पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्व राजस्थान, कोंकण और गोवा और गुजरात क्षेत्र के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके साथ ही पश्चिमी हिमालय, तेलंगाना और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया गया है.

मॉनसून अपडेट 

आईएमडी ने एक बयान में कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अब तक राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में छा चुका है. बयान में कहा गया है कि इस वर्ष मानसून की मुख्य विशेषता पूर्वी, मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत में सामान्य से पहले आगे बढ़ना है. हालांकि अगले सात दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में इसके तेजी से आगे बढ़ने की संभावना नहीं है.

दिल्ली में हफ्ते भर की और देरी

IMD के मुताबिक फिलहाल 7 दिन तक दिल्ली और राजस्थान, हरियाणा तथा पंजाब के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने की संभावना नहीं है. आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में 26 जून के आसपास हल्की बारिश होने का अनुमान है, लेकिन इस क्षेत्र को अभी मानसूनी बारिश का इंतजार करना होगा. आमतौर पर यहां मानसून 27 जून तक पहुंच जाता है वहीं आठ जुलाई तक पूरे देश में आ जाता है.

23 जून का मौसम

आज मौसम के हाल की बात करें तो बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम, नागालैंड, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश का पूर्वानुमान है. IMD के मुताबिक 25 जून से आगामी एक सप्ताह के दौरान राज्य के ज्यादातर इलाकों में मौसम शुष्क रहने व तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है. दक्षिण-पश्चिम मानसून पिछले सप्ताह शुक्रवार को राजस्थान की सीमा में पहुंच गया था.

LIVE TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *