Mutual Fund: इन 3 फंड्स ने दिया धांसू रिटर्न, 10 हजार के मंथली SIP से 3 साल में लखपति बन गए निवेशक

हाइलाइट्स

सिस्‍टेमैटिक इनवेस्‍टमेंट प्‍लान निवेश का एक बेहतरीन टूल है.
इसमें थोड़े-थोड़े निवेश से निवेशक लॉन्‍ग टर्म में बड़ा फंड बना सकते हैं.
वैल्‍यू रिसर्च ने तीन ऐसे स्‍मॉल कैप फंड्स को 4 स्‍टार रेटिंग दी है जिन्‍होंने शानदार रिटर्न दिया है.

नई दिल्‍ली. फाइनेंशियल गुरु लॉन्‍ग टर्म इनवेस्‍टमेंट के लिए स्‍मॉल कैप फंड्स को हमेशा बेहतर बताते हैं. लॉन्‍ग टर्म में स्‍मॉल कैप फंड्स लॉर्ज कैप और मिड कैप फंड्स की तुलना में इसलिए आउटपरफॉर्म करते हैं क्‍योंकि छोटी कंपनियों के अपने ग्रोथ प्‍लान को अचीव करने की ज्‍यादा संभावना होती है. हालांकि, स्‍मॉल कैप फंड्स के साथ कुछ जोखिम भी जुड़े होते हैं.

इक्विटी फंड्स के साथ जुड़े जोखिमों को कम करने के लिए निवेशकों को लॉन्‍ग टर्म इनवेस्‍टमेंट के लिए हमेशा सिस्‍टेमेटिक इनवेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) का सहारा लेना चाहिए. अगर आपको भी म्‍यूचुअल फंड में निवेश करना है तो आज हम आपको ऐसे ही 3 स्‍मॉल कैप फंड के बारे में बताएंगे जिनमें तीन साल में हर महीने दस हजार रुपये सिप करके निवेशक 7 लाख रुपये तक का फंड बना चुके हैं. इन फंड्स को वैल्‍यू रिसर्च ने 4 स्‍टार रेटिंग दी है.

ये भी पढ़ें-  NPS के तहत पीएफआरडीए लाएगा गारंटिड रिटर्न स्‍कीम, 30 सितंबर को हो सकती है लॉन्‍च

क्वांट स्मॉल कैप फंड – डायरेक्ट प्लान (Quant Small Cap Fund – Direct Plan)
क्वांट स्मॉल कैप फंड – डायरेक्ट प्लान को वैल्‍यू रिसर्च ने 4 स्‍टार रेटिंग दी है. 30 जून 2022 तक इसका एएमयू 1711.78 करोड़ रुपये था. वहीं 4 अगस्‍त 2022 तक इसका एनएवी 132.38 रुपये था. इसका एक्‍सपेंस रेश्‍यो 0.62 फीसदी है. अपनी स्‍थापना के बाद से इस फंड का एवरेज वार्षिक रिटर्न 15.21 फीसदी है. वहीं पिछले एक साल में इसने 0.17 फीसदी का रिटर्न दिया है. अगर किसी निवेशक ने तीन साल इस फंड में हर महीने 10 हजार रुपये सिप किया है तो अब उसके पास 7.18 लाख रुपये का फंड बन चुका है.

एडलवाइस स्मॉल कैप फंड – डायरेक्ट प्लान (Edelweiss Small Cap Fund – Direct Plan)
एडलवाइस स्मॉल कैप फंड – डायरेक्ट प्लान की स्‍थापना 7 फरवरी 2019 को हुई थी. इसे भी वैल्‍यू रिसर्च ने 4 स्‍टार रेटिंग दी है. इस फंड का एयूएम 1084.85 करोड़ रुपये है. इस फंड का एक्‍सपेंस रेश्‍यो 0.57 फीसदी है. अपनी स्‍थापना के बाद इस फंड का औसत वार्षिक रिटर्न 31.15 फीसदी रहा है और पिछले एक साल में इसने 11.75 फीसदी रिटर्न दिया है. पिछले तीन सालों का इसका रिटर्न 37.3 फीसदी रहा है. अगर किसी निवेशक ने तीन साल पहले इस फंड में 10 हजार रुपये मंथली सिप शुरू किया था तो आज उसके पास 6.08 लाख रुपये का फंड हो चुका है.

ये भी पढ़ें-  इंडियन बैंक के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, बैंक ने एफडी पर ब्याज दर बढ़ाई, चेक करें नए रेट

कोटक स्मॉल कैप फंड – डायरेक्ट प्लान (Kotak Small Cap Fund – Direct Plan)
कोटक स्मॉल कैप फंड – डायरेक्ट प्लान को भी वैल्‍यू रिसर्च ने 4 स्‍टार रेटिंग प्रदान की है. 1 जनवरी 2013 को शुरू हुए इस फंड का एएमयू 7079.71 करोड़ रुपये है. इस फंड का एक्‍सपेंस रेश्‍यो 0.59 फीसदी है. स्‍थापना से अब तक इस फंड का एवरेज रिटर्न 20.56 फीसदी रहा है और पिछलेएक साल में इसका रिटर्न 8.94 फीसदी रहा है. अगर किसी निवेशक ने तीन साल पहले इस फंड में मासिक 10 हजार रुपये का सिप शुरू किया था तो आज उसके पास 6.17 लाख रुपये का फंड हो चुका है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Investment tips, Money Making Tips, Mutual fund, Returns of mutual fund SIPs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *