Muzaffarpur: ट्रेंड में है प्री-वेडिंग वीडियोग्राफी, 1 से 3 लाख रुपये तक लिया जाता है चार्ज

अभिषेक रंजन

मुजफ्फरपुर. खरमास खत्म होने के बाद शादी-ब्याह का मौसम फिर शुरू हो गया है. ऐसे में जेवर-गहने और शादी वाले डिजाइनर कपड़ों की दुकानों पर भीड़ बढ़ गई है. शादी को यादगार बनाने में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की भी बड़ी भूमिका होती है. साल दर साल लोग अपनी शादी के फोटो और वीडियो को सहेज कर रखते हैं. ऐसे में कपल अब वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी को लेकर चूजी होने लगे हैं. यही कारण है कि अब बिहार के मुजफ्फरपुर जैसे जिलों में भी प्री-वेडिंग शूटिंग का चलन शुरू हो गया है.

स्थानीय फोटोग्राफर अश्विन बताते हैं कि उन्होंने एक शादी में वीडियोग्राफी के काम के लिए ढाई लाख रुपया चार्ज किया है. मुजफ्फरपुर में मून लाइट फोटोग्राफी स्टूडियो के अश्विन ने बताया कि फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी में दो तरह के ट्रेंड हैं. इसे ट्रेडिशनल और सिनेमैटिक के नाम से जाना जाता है. अश्विन कहते हैं कि सिनेमैटिक वीडियो शूट शादी को फिल्मों की तरह शॉर्ट बेस्ट दिखाने का प्रयास होता है. जबकि, ट्रेडिशनल में समान रूप से हो रही शादी में व्यवहार और रिवाजों को दिखाया जाता है.

कपल समझने लगे हैं फोटोग्राफी का महत्व

अश्विन कहते हैं कि शादियों को यादगार बनाने के लिए अब लोग इसमें होने वाले खर्च का एक बड़ा हिस्सा वेडिंग फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी पर करने लगे हैं. पहले ऐसा माहौल नहीं था. पहले वेडिंग फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी पर लोग कम खर्च करते थे, लेकिन अब इस पर बड़ी रकम खर्च करने के कारण शादियों के वीडियो एक्सपीरियंस पहले से बेहतर और लाजवाब हो गए हैं.

उन्होंने कहा कि इसके लिए फुल फ्रेम कैमरा, ड्रोन और गिंबल का इस्तेमाल किया जाता है. कैमरा का लेंस भी इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. लोग अब इन बातों को समझने लगे हैं. यही कारण है कि सिनेमैटिक शार्ट वीडियोग्राफी की बुकिंग एक से तीन लाख रुपये तक में की जा रही है.

मुजफ्फरपुर के कपल करा रहे प्री-वेडिंग शूट

शादी से पहले फिल्मी गाने पर दूल्हा-दुल्हन का वीडियो बनाने का चलन मुजफ्फरपुर में तेजी से बढ़ा है. अश्विन बताते हैं कि एक लग्न में 15 से 20 कपल प्री-वेडिंग शूट करा रहे हैं. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि मुजफ्फरपुर और इसके आसपास के इलाकों में भी कपल प्री-वेडिंग शूट कराने में अब दिलचस्पी लेने लगे हैं.

Tags: Bihar News in hindi, Marriage ceremony, Muzaffarpur news, Photography, Wedding Ceremony

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *