NASA New Planet: इंसानों को मिल सकती है नई धरती, नासा ने ढूंढ लिया पानी वाला ग्रह!

हाइलाइट्स

नासा ने TOI 700 e नाम का एक नया ग्रह ढूंढा है.
यह ग्रह पृथ्वी के 95 फीसदी जितना है और यह 100 लाइट ईयर दूर है.

वॉशिंगटन. नासा ने पृथ्वी के जैसे दिखने वाले एक ग्रह (NASA New Planet) को खोजा है, जो लगभग 100 लाइट ईयर दूर एक छोटे तारे के चारों ओर घूम रहा है. इस नए ग्रह का नाम TOI 700 e है. यह एक चट्टानी ग्रह है, जिसका आकार पृथ्वी का 95 फीसदी है. यह पृथ्वी से महज 5 फीसदी छोटा है, जिसे एक M बौने तारे TOI 700 की परिक्रमा करते हुए खोजा गया है.

बता दें कि इससे पूर्व साल 2020 में नासा ने एक ग्रह खोजा था, जिसे TOI 700 d नाम दिया गया था. वह भी पृथ्वी के आकार का है. तारे से यह ग्रह इतनी दूर हैं कि संभवतः इस पर पानी मौजूद हो सकता है. अगर इन ग्रहों पर पानी है तो इनमें से कोई एक जीवन के लिए एकदम सही हो सकता है. चौथे ग्रह की खोज के बारे में घोषणा मंगलवार को अमेरिका के सिएटल में अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी की 241वीं बैठक में की गई है.

खगोलविदों ने पहले इस प्रणाली में तीन ग्रहों की खोज की थी, जिन्हें टीओआई 700 बी, सी और डी कहा जाता है. इस ग्रह की खोज के बारे में एक स्टडी को द एस्ट्रोफिजिकन जर्नल लेटर्स की तरफ से प्रकाशन के लिए स्वीकार कर लिया गया है. कैलिफोर्निया के पासाडोना में नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी में इस स्टडी की प्रमुख लेखक एमिली गिल्बर्ट ने एक बयान में कहा, ‘यह कई छोटे और रहने योग्य ग्रहों के सिस्टम में से एक है, जिसे हम जानते हैं. इस खोज के बाद अब TOI 700 सिस्टम का अतिरिक्त फॉलोअब होगा. प्लैनेट ई, प्लैनेट डी से लगभग 10 फीसदी छोटा है.’

TOI 700 जैसे छोटे शांत एम बौने तारे ब्रह्मांड में आम हैं. हाल के वर्षों में ऐसे ही कई तारों की खोज की गई है. TOI 700 के सबसे करीब TOI 700 B ग्रह है, जो पृथ्वी के आकार का 90 फीसदी है. यह पृथ्वी के 10 दिनों में ही अपने तारे का एक चक्कर पूरा कर लेता है. इसके बाद TOI 700 C हमारे ग्रह से ढाई गुना ज्यादा बड़ा है. यह 16 दिनों में तारे की परिक्रमा पूरी करता है.

Tags: Nasa

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *