NIA की सबसे बड़ी कार्रवाई, 15 प्रदेशों में 93 जगह छापे और 100 से ज्‍यादा लोगों को किया अरेस्‍ट

नई दिल्‍ली. नेशनल इनवेस्‍टीगेशन एजेंसी (NIA) ने अपनी स्‍थापना के बाद से अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई करते हुए गुरुवार को 15 प्रदेशों में 93 जगहों पर छापे मारते हुए 100 से ज्‍यादा लोगों को अरेस्‍ट कर लिया है. यह कार्रवाई इस्‍लामिक संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के खिलाफ की गई है और इसके लिए दर्ज 5 एफआईआर को आधार बताया गया है. इसमें कहा गया है कि यह संगठन टेरर फंडिंग, ट्रेनिंग कैंप संचालित कर रहा है जिसका उद्देश्‍य कट्टरता फैलाना है. वह युवाओं को संगठन से जोड़ रहा था.

सूत्रों के मुताबिक एनआईए के 300 कर्मचारी और अधिकारी इस कार्रवाई में शामिल रहे और डीजी एनआईए ने रात भर एनआईए दफ्तर में रुककर पूरे कार्रवाई की निगरानी की. दरअसल निजामाबाद की जो एफआईआर दर्ज हुई है उसमें इस बात का जिक्र है कि पीएफआई सशस्त्र ट्रेनिंग अपने काडरों को वहां देती थी. यही एनआईए का देशभर में कार्रवाई करने के लिए आधार बनी. अभी पीएफआई के कुल 12 मामले हैं जिनकी जांच एनआईए कर रही है.

ईडी और राज्‍य पुलिस बलों ने भी की गिरफ्तारी 

एनआईए ने 5 मामलों में 106 में से 45 लोगों को गिरफ्तार किया है. इसमें आंध्र से 4,  तेलंगाना से 1, केरल से 19, कर्नाटक से 7, तमिलनाडु से 11 और यूपी से 1, राजस्थान से 2 गिरफ्तारियां हुई हैं. इसके अलावा ईडी और राज्य पुलिस बलों द्वारा 61 अन्य पीएफआई कैडर गिरफ्तार किए गए हैं.

Tags: NIA, PFI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *