PNB Scam में अकेला नहीं था Mehul Choksi, पत्नी Priti ने भी निभाई थी सक्रिय भूमिका; ED को जांच में मिले सबूत!

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) की पत्नी भी प्रवर्तन निदेशालय (ED) के रडार पर आ गई हैं. ED की जांच में यह संकेत मिले हैं कि प्रीति चोकसी (Priti Choksi) ने भी PNB Scam में सक्रिय भूमिका निभाई थी. यह पहली बार है जब घोटाले में प्रीति का नाम सामने आया है. ED को कुछ कंपनियों में चोकसी की पत्नी की भागीदारी के सबूत मिले हैं, जिनके आधार पर यह माना जा रहा है कि घोटाले में उन्होंने भी सक्रिय भूमिका निभाई थी.  

तीन Companies खोलने का हुआ था फैसला

‘इंडिया टुडे’ की रिपोर्ट के अनुसार, मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) की पत्नी के भी पीएनबी घोटाले में शामिल होने के संकेत मिल रहे हैं. बताया गया है कि 2013 में प्रीति (Priti Choksi) ने Dion Lily नाम के शख्स से मुलाकात की थी, जो यूएई में गीतांजलि जेम्स में कर्मचारी था. उसके जरिए सीडी शाह और असिस्टेंट नेहा शिंदे से मुलाकात हुई और फिर तीन ऑफशोर कंपनियों (Three Offshore Companies) को खोलने का फैसला हुआ. उन तीन कंपनियों के नाम Ms Charing Cross Holdings ltd, Ms Colindale Holdings Ltd और Hillingdon Holdings Ltd बताए गए हैं.

ये भी पढ़ें -PNB Fraud Case: भगोड़े Mehul Choksi की ‘घर वापसी’ और करीब? Dominica की सरकार ने किया ये फैसला

एक Company में Priti का मालिकाना हक

Hillingdon Holdings कंपनी में प्रीति का मालिकाना हक बताया जा रहा है. इसके अलावा, यह बात भी सामने आ रही है कि साल 2014 में Hillingdon Holdings Ltd कंपनी के अकाउंट में एक बड़ी रकम का ट्रांसफर किया गया था. यहां गौर करने वाली बात ये है कि जिस कंपनी से ये पैसा ट्रांसफर किया गया था वो सीधे तौर पर गीतांजली ग्रुप से जुड़ी हुई थी. जानकारी के अनुसार, जांच में सामने आए दस्तावेज में प्रीति के नाम पर पैसों का लेनदेन पाया गया है.

दस्तावेजों पर Name और Signature भी मिले

रिपोर्ट के मुताबिक, जांच में मिले दस्तावेजों में लाभार्थी के रूप में प्रीति का नाम लिखा है और उसके हस्ताक्षर भी हैं. इन खुलासों पर प्रीति की तरफ अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. हालांकि, वह लगातार अपने पति का बचाव करती रही हैं. उन्होंने हाल ही में कहा था कि एंटीगुआ और डोमिनिका की न्याय व्यवस्था पर उन्हें पूरा भरोसा है, लेकिन जो कुछ हुआ है, उसके बाद से वह डर गई हैं.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *