Podcast : किसान आंदोलन का एक साल पूरा, किसानों से जुड़े 3 अहम संकल्‍प प्रस्‍ताव के लिए दिल्ली सरकार का विशेष सत्र आज

नई दिल्ली. आप सुनना शुरू कर चुके हैं देश-विदेश की खबरों से भरा न्यूज18 हिंदी का पॉडकास्ट. इस पॉडकास्ट में आपसबों का स्वागत है. स्वीकार करें नमस्कार. दोस्तो, दक्षिण अफ्रीका, हॉन्गकॉन्ग और बोत्सवाना में कोविड-19 का नया वेरिएंट मिलने के बाद भारत सरकार भी अलर्ट है. इन देशों से आनेवाले यात्रियों की सख्त जांच का आदेश दिया गया है. राजस्थान के जयपुर में अलग-अलग स्कूल के 6 बच्चे कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. आज रूस, भारत और चीन के विदेश मंत्रियों के बीच बैठक होगी. तीन कृषि कानूनों के खिलाफ शुरू हुए किसान आंदोलन को आज एक साल पूरा हुआ. दिल्ली सरकार ने आज एक दिन का विशेष सत्र बुलाया है, जिसमें किसानों से जुड़े 3 अहम प्रस्ताव लाने जा रही है. इन खबरों के अलावा हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश और रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट की भी खबरें होंगी आज के पॉडकास्ट में. फिलहाल आज की पहली खबर.


दक्षिण अफ्रीका, हॉन्गकॉन्ग और बोत्सवाना में कोविड-19 का नया वेरिएंट मिलने के बाद भारत सरकार भी अलर्ट है. केंद्र ने गुरुवार को राज्य सरकारों को इन देशों से आनेवाले यात्रियों की सख्त जांच का आदेश दिया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि इस वेरिएंट पर बारीकी से नजर रखी जा रही है. साथ ही संगठन इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न या इंटरेस्ट में शामिल करने को लेकर आज यानी शुक्रवार को बड़ी बैठक करने जा रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को पत्र भेजा है, जिसमें कहा गया है कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से जारी गाइंडलाइंस में शामिल ‘जोखिम’ वाले देशों के साथ-साथ इन देशों के यात्रियों की सख्त जांच और स्क्रीनिंग अनिवार्य है. यूनाइटेड किंगडम ने 6 अफ्रीकी देशों से उड़ानों के अस्थायी निलंबन की घोषणा की है. उड़ानें रद्द करने की जानकारी यूके के स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने दी.

राजस्थान की राजधानी जयपुर में अब कोरोना संक्रमण एकबार फिर फैलने लगा है. नवंबर महीने में अब तक प्रदेश में 225 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. पिछले एक सप्ताह में कोरोना केसेज की संख्या बढ़ती जा रही है. सबसे चिंता की बात यह है कि कोरोना अब बच्चों को निशाना बना रहा है. हाल ही में राजधानी जयपुर की एक निजी स्कूल के 12 बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. गुरुवार को राजधानी जयपुर में अलग-अलग स्कूलों के 6 और बच्चे कोरोना संक्रमित मिले हैं.

आरआईसी समूह देश यानी रूस, भारत और चीन के विदेश मंत्रियों के बीच आज बैठक होगी. यह बैठक डिजिटल माध्यम से आयोजित की जाएगी. तीनों देशों के बीच होने वाली इस बैठक की अध्यक्षता विदेश मंत्री एस जयशंकर करेंगे. यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी है. इस बैठक में त्रिपक्षीय सहयोग को मजबूत करने के साथ-साथ क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों की समीक्षा की जाएगी. आरआईसी समहू के अंतर्गत होने वाली विदेश मंत्रियों के बीच यह 18वें दौर की वार्ता होगी. आरआईसी की बैठक ऐसे समय पर हो रही है जब भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पिछले कई महीनों से तनाव की स्थिति बनी हुई है. लद्दाख सेक्टर में भारत और चीन के बीच गतिरोध होने से त्रिपक्षीय सहयोग काफी ज्यादा प्रभावित हुआ है.

दिल्ली सरकार ने 26 नवंबर को विधानसभा का एक दिन का विशेष सत्र बुलाया है. अरिवंद केजरीवाल सरकार इस सत्र में किसानों से जुड़े 3 अहम संकल्‍प प्रस्‍ताव ला रही है. दरअसल आज किसान आंदोलन का एक साल पूरा हो रहा है और दिल्ली सरकार इस बहाने पंजाब चुनावों में लीड लेना चाहती है. इसलिए विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है. यह सत्र सुबह 11 बजे शुरू होगा. इस सत्र में तीन संकल्प प्रस्ताव लाए जाएंगे. इसमें केंद्र सरकार से 700 से ज्‍यादा जान गंवाने वाले किसानों को मुआवजा देने की मांग, MSP पर गारन्टी कानून की मांग और यूपी के लखीमपुर मामले में गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के निलंबन और गिरफ्तारी की मांग शामिल है.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं.

भारतीय रेलवे ने गुरुवार को प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतें वापस लेने का फैसला किया है. प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत में वृद्धि कोविड-19 महामारी के दौरान की गई थी. गुरुवार को रेलवे ने कहा कि अब पहले की तरह प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 10 रुपये होगी. रेलवे ने यह फैसला मध्य रेलवे द्वारा प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतें कम किए जाने के बाद लिया. कीमतें बढ़ाने के पीछे रेलवे ने तर्क दिया था कि इससे प्लेटफॉर्म पर लोगों की कम भीड़ इकट्ठा होगी.

ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी Amazon के खिलाफ इंदौर में fir दर्ज की जाएगी. प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने Amazon के खिलाफ FIR दर्ज करने का आदेश दिया है. अमेजॉन बिना परमिशन, बिना GST नंबर के कैसे काम कर रही है, इसकी जांच भी की जाएगी. कंपनी पर जहर के अलावा चरस-गांजे और हथियारों की डिलीवरी जैसे गंभीर आरोप हैं. प्रदेश सरकार ई-कामर्स साइट्स पर लगाम लगाने के लिए एक नीति भी तैयार कर रही है. दरअसल, एक व्यक्ति ने अपने बेटे की मौत के बाद Amazon कंपनी पर एफआईआर दर्ज करने की मांग की थी. पिता ने बताया था कि उनके बेटे ने अमेजन से स्लफास की गोलियां मंगाईं और उनका सेवन कर खुदकुशी कर ली.

हरियाणा विधानसभा का शीतकालीन सत्र 17 दिसंबर से शुरू होगा, जो 21 दिसंबर तक चलेगा. यह जानकारी गुरुवार को हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कैबिनेट बैठक के बाद दी. उन्होंने कहा कि सेशन के संदर्भ में कैबिनेट बैठक में तय की गई तारीख हरियाणा के महामहिम राज्यपाल के समक्ष भेजी जाएगी. उनकी स्वीकृति के बाद विधानसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक होगी. शिक्षा मंत्री कंवरपाल के मुताबिक, कैबिनेट बैठक में तय हुआ कि 1 दिसंबर से हरियाणा के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे. हालांकि कोविड प्रोटोकॉल का पालन पहले की तरह किया जाता रहेगा. यदि भविष्य में कोविड से जुड़ी कोई समस्या दोबारा खड़ी होती है तो सरकार इस संबंध में तत्काल निर्णय लेगी.

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला के काईस पंचायत के पूर्व प्रधान परस राम की हत्या कर दी गई थी. इस हत्याकांड की जांच कर रही एसआईटी ने गुरुवार को साढ़े चार सौ पन्नों की चार्जशीट कोर्ट को सौंप दी है. एसआईटी ने चार्जशीट में भाजपा नेता खिमी राम उर्फ केवलू समेत 9 लोगों को आरोपी बनाया है. बता दें कि कुल्लू जिले के छरूडू में 25 अगस्त को भाजपा नेता खिमी राम उर्फ केवलू व उसके सार्थियों ने घात लगाकर पति-पत्नी पर जानलेवा हमला किया था, जिसमें काईस पंचायत के पूर्व प्रधान परस राम व उनकी पत्नी यूमदेई गंभीर रूप से घायल हुए थे. इलाज के दौरान पीजीआई चंडीगढ़ में परस राम की मौत हो गई थी.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे थे. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं. न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में आज इतना ही. नई खबरों और नए अपडेट के साथ हम फिर मिलेंगे. तबतक के लिए दें विदा. नमस्कार.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *